BALAGHAT NEWS : 5वीं व 8वीं के 125 स्कूलों का 70 फीसदी से कम परिणाम, जिम्मेदारों पर गिरेगी गाज

Balaghat News : नईदुनिया प्रतिनिधि, बालाघाट। कलेक्टर डा. गिरीश कुमार मिश्रा ने जिला पंचायत सभागृह में जिले के समस्त राज्य शिक्षा केंद्रों के बीआरसी, कक्षा पांचवीं, आठवीं के प्राचार्य और जनशिक्षकों के साथ हाल ही जारी परीक्षा परिणामों का आंकलन किया। बैठक के दौरान कलेक्टर ने बताया कि उन बीआरसी, प्राचार्य और जनशिक्षकों के साथ सात दिनों में दोबारा समीक्षा की जाएगी, जिनके स्कूलों का परीक्षा परिणाम 70 प्रतिशत से कम है।

समीक्षा बैठक में जिम्मेदार उपस्थिति रजिस्टर व अन्य जानकारी लेकर पहुंचेंगे

बैठक में सामने आया कि इस साल जिले में कक्षा पांचवीं के 75 और कक्षा आठवीं के 50 स्कूलों का परीक्षा परिणाम 70 प्रतिशत से कम आया है। आगामी दिनों में होनी वाली समीक्षा बैठक में जिम्मेदार उपस्थिति रजिस्टर व अन्य जानकारी लेकर पहुंचेंगे। बैठक में कलेक्टर ने कटंगी, खैरलांजी, किरनापुर और सीएम राइज रजेगांव के प्राचार्य को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

बीआरसी, प्राचार्य और जनशिक्षकों को निलंबित करने के निर्देश

अन्य बीआरसी, प्राचार्य और जनशिक्षकों को निलंबित करने के निर्देश दिए। निलंबन मंगलवार को ही जारी करने के निर्देश सर्व शिक्षा अभियान के डीपीसी को दिए गए। बैठक में जिला पंचायत सीईओ डीएस रणदा, डीपीसी डा. महेश शर्मा, शिक्षा अधिकारी एके उपाध्याय और जनजाति कार्य विभाग के सहायक आयुक्त पीएन चतुर्वेदी उपस्थित रहे।

कलेक्टर ने जाने कम परीक्षा परिणाम आने के कारण

समीक्षा के दौरान कलेक्टर डा. मिश्रा ने उन सभी बीआरसी, जनशिक्षकों और प्राचार्य व प्रधानपाठकों से वन टू वन चर्चा कर परिणाम में आई गिरावट के कारण जाने, जिनकी संस्थाओं में 70 प्रतिशत से कम परिणाम रहा है। कक्षा 5वीं में कुल 26 हजार 588 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी, जिनमें 25,050 यानी 94.22 प्रतिशत और कक्षा 8वीं में कुल 26 हजार 550 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी। इनमें 24 हजार 136 यानी 90.91 प्रतिशत विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। जबकि कक्षा 5वीं में 75 स्कूल और कक्षा 8वीं में 50 स्कूलों का परीक्षा परिणाम 70 प्रतिशत से कम रहा। बैठक के दौरान समीक्षा में कम प्रतिशत का आंकलन नहीं करने तथा संतोषजनक जवाब नहीं देने पर प्रभारी प्राचार्य, हेडमास्टर के खिलाफ निलंबन के आदेश जारी करने की कार्रवाई की गई।

इन पर कार्रवाई के निर्देश

  • कुड़वा के प्रभारी प्राचार्य डीडी गणवीर- निलंबन
  • सावरी के हेडमास्टर मानसिंह उइके- निलंबन
  • सावरी के श्यामराव टेकाम- निलंबन
  • टेमनी के बालकृष्ण सोनवाने- निलंबन
  • खैरलांजी के बीआरसी शंकरलाल भगत- निलंबन
  • माध्यमिक विद्यालय टुइयापार के भागचंद गजभिये- कारण बताओ नोटिस
  • हाईस्कूल धड़ी के शैलेंद्र वैद्य- कारण बताओ नोटिस

2024-05-02T04:54:25Z dg43tfdfdgfd