BANK HOLIDAY ON SATURDAY: क्या आज शनिवार को बंद रहेंगे बैंक? ये है RBI की छुट्टियों की लिस्ट

Bank Holiday on Saturday 20 April 2024: आज अप्रैल महीने का तीसरा शनिवार है। ज्यादातर लोगों के मन में कन्फ्यूजन है कि आज बैंक बंद होंगे या खुले होंगे? यहां आपको बता रहे हैं कि आज शनिवार के दिन बैंकों में कामकाज होगा या नहीं। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने छुट्टियों की लिस्ट जारी की है इसमें बताया गया है बैंकों में कब-कब छुट्टी होगी। भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार हर महीने भारतीय बैंक दूसरे और चौथे शनिवार के साथ-साथ राष्ट्रीय और राज्य-वार छुट्टियों के अलावा सभी रविवार को बंद रहते हैं।

क्या इस शनिवार 20 अप्रैल 2024 को बैंक की छुट्टी है?

शनिवार 20 अप्रैल 2024 को बैंकों की छुट्टी नहीं है क्योंकि यह तीसरा शनिवार है जो महीने का कामकाजी शनिवार है। आरबीआई के नियमों के मुताबिक हर महीने का पहला, तीसरा और पांचवें शनिवार को कामकाजी शनिवार होता है। बहुत से लोग अपना बैंक का काम शनिवार को निपटाने के लिए रखते हैं क्योंकि ऑफिस के दिनों में सोमवार से शुक्रवार के बीच उनके लिए निकलना मुश्किल होता है। आपको बता दें कि आज महीने के तीसरे शनिवार को बैंकों में सामान्य कामकाज होगा।

बैंकों की छुट्टी के दिन

20 अप्रैल 2024: गरिया पूजा के अवसर पर अगरतला में बैंक बंद रहेंगे। सिर्फ अगरतल में बैंक बंद रहेंगे लेकिन देश के अन्य राज्यों में आज बैंक खुले रहेंगे।

अप्रैल में वीकेंड पर इन दिनों पर बंद रहेंगे बैंक

आपको बता दें कि बैंक हर महीने के रविवार, दूसरे शनिवार और चौथे शनिवार को बंद रहते हैं। अप्रैल में देश के सभी बैंक 7 अप्रैल, रविवार), 13 अप्रैल दूसरा शनिवार, 14 अप्रैल रविवार, 21 अप्रैल रविवार, 27 अप्रैल चौथा शनिवार और 28 अप्रैल रविवार को बंद रहेंगे।

Gold Rate Today: लोकसभा चुनाव के दिन आज सस्ता हुआ सोना, देश के 12 शहरों में ये रहा 10 ग्राम गोल्ड का रेट

2024-04-20T00:31:34Z dg43tfdfdgfd