BENEFITS OF WALNUT WITH HONEY: शहद के साथ खाएं अखरोट, होंगे गजब के फायदे

Walnut and honey benefits: शहद और अखरोट को अगर अलग-अलग भी खाया जाए तो इसके अनेक लाभ हैं. लेक‍िन इन दो स्‍वाद‍िष्‍ट और पौषट‍िक चीजों को एक साथ म‍िलाकर यदि खाया जाए तो सेहत को जो फायदे म‍िलते हैं, क्‍या आप उनके बारे में जानते हैं? अगर नहीं तो आइये जान लेते हैं. इस लेख में आपको बताया जा रहा है कि ब्रेन फूड कहे जाने वाले अखरोट को जब शहद में म‍िलकार खाया जाता है तो शरीर को कौन से लाभ म‍िलते हैं. 

शहद और अखरोट को म‍िलाने से ये दोनों एक दूसरे के गुणों को बढ़ा देते हैं.बस इस बात का ध्‍यान रखें क‍ि शहद प्रोसेस्‍ड नहीं होना चाहिए. अखरोट के साथ हमेशा कच्‍चा शहद खाना चाह‍िए. 

ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल 

अखरोट और शहद को साथ खाने से ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल रहता है. इसका असर एक महीने में आपको नजर आने लगेगा. 

पेट के अल्‍स को ठीक करता है 

अखरोट और शहद साथ खाने से पेट काअल्सर ठीक होता है. लोक चिकित्सा में कहा गया है कि 20 ग्राम कुटे हुए अखरोट लें और और उसे गर्म पानी में कुछ देर छोड दें. फिर छान लें. आपको एक तरह का दूध मिलेगा. इसमें 2 बड़े चम्मच शहद मिलाएं और हर बार खाना खाने से आधे घंटे पहले 1 बड़ा चम्मच पिएं.  

नॉन-स्टिक पैन दे रहा खतरनाक बीमारी, स्‍टडी में सामने आई चौंका देने वाली बात

खून की कमी दूर होती है 

शहद और अखरोट एक साथ खाने से खून की कमी दूर होती है. एक शीशे के बर्तन में अखरोट और शहद दोनों बराबर क्‍वांट‍िट‍ि में लें और इसमें स्‍वाद के ल‍िए चाहें तो नींबू डाल सकते हैं. इसे म‍िलाकर रख दें और द‍िन तीन बार एक-एक चम्‍मच खाएं. ज्‍यादा असर के ल‍िए खाने से एक या दो घंटे पहले खाएं. 

पुरुषों के ल‍िए फायदेमंद  

अखरोट और शहद में ज‍िंक होता है और पुरुषों के सेक्‍सुअल हेल्‍थ के ल‍िए जरूरी है. ये खून में नाइट्रिक ऑक्‍साइड नाम के केमिकल को बढाता है , जो सेक्‍सुअल हेल्‍थ को बेहतर रखता है. 

पेट के ल‍िए 

इन दोनों को साथ खाने से पाचन की समस्‍या नहीं होती. खासतौर से ज‍िन लोगों को कब्‍ज रहती है, उन्‍हें शहद और अखरोट का सेवन जरूर करना चाह‍िए. 

ये 5 इशारे बताते हैं पेट की हालत नहीं ठीक, जल्‍दी कर लें उपाय

 

द‍िल और द‍िमाग दोनों के ल‍िए 

अखरोट और शहद, दोनों द‍िल के साथ द‍िमाग के ल‍िए काफी असरदार हैं. अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो संज्ञानात्‍म क्षमता को बढाता है यानी सोचने समझने और फैसले लेने की शक्‍त‍ि म‍िलती है इससे. वहीं शहद से ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जो द‍िल और द‍िमाग तक ब्‍लड का फ्लो ठीक रखता है और दोनों की सेहत को अपडेट रखता है. इन दोनों का सेवन रेगुलर करने से मेमोरी भी बढती है. 

बीमार‍ियों से लड़ने में मददगार 

इन दोनों को साथ खाने से प्रत‍िरोधक क्षमता बेहतर होती है, ज‍िससे बीमार‍ियां कम होती हैं. खासतौर से संक्रामक बीमार‍ियों का खतरा कम होता है. 

2024-07-26T13:33:45Z dg43tfdfdgfd