BERKSHIRE HATHAWAY SHAREHOLDERS MEETING 2024: वॉरेन बफे बोले- बड़े निवेश के लिए अमेरिका ही होगा पहली पसंद

Berkshire Hathaway Shareholders Meeting 2024: अरबपति निवेशक वॉरेन बफे ने कहा है कि निवेश के लिए उनकी कंपनी बर्कशायर हैथवे की पहली पसंद अमेरिका ही होगा। 4 मई को शेयरधारकों की सालाना आम बैठक में एक सवाल के जवाब में उन्होंने यह बात कही। बफे ने कहा कि अगर हम कोई बड़ा निवेश करते हैं, तो यह संयुक्त राज्य अमेरिका में होने की संभावना है। आगे कहा, 'हमने बड़े पैमाने पर अमेरिका में निवेश को प्राथमिकता दी है, यहां की कंपनियां बेजोड़ हैं। हमने जापान के प्रति प्रतिबद्धता जताई क्योंकि वह अत्यधिक सम्मोहक था।'

बफे इस सवाल का जवाब दे रहे थे कि क्या बर्कशायर हैथवे, चीन और हांगकांग स्थित कंपनियों में निवेश करने पर विचार करेगी। वॉरेन बफे (Warren Buffett) का कहना है कि दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाओं के लिए उनकी भावना समान नहीं है। वह अन्य संस्कृतियों को उतनी अच्छी तरह से नहीं पहचानते, जितना कि अमेरिका के नियम, कमजोरियों और स्ट्रेंथ को पहचानते हैं। उन्होंने कहा कि बर्कशायर हैथवे अमेरिका स्थित उन कंपनियों में निवेश करती है, जो वैश्विक स्तर पर कारोबार करती हैं। जैसे कि, कोका-कोला जो 170 से अधिक देशों में ऑपरेशनल है।

जापान में निवेश से संतुष्ट

शेयरहोल्डर्स की मीटिंग में बफे ने जापान में अपने निवेश पर अत्यधिक संतुष्टि व्यक्त की। पिछले साल, बर्कशायर हैथवे ने 4 जापानी ट्रेडिंग कंपनियों- मारुबेनी, मित्सुई, मित्सुबिशी और सुमितोमो में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई थी। चीन में निवेश को लेकर बफे ने वहां की कंपनियों की अंडरवैल्यूएशन का तर्क दिया। बर्कशायर हैथवे ने साल 2008 में चीन की ऑटोमोबाइल कंपनी BYD में निवेश किया था। BYD के दुनिया के सबसे बड़े ऑटोमोबाइल निर्माताओं में से एक बनने की उम्मीद थी। हालांकि, बर्कशायर हैथवे ने धीरे-धीरे BYD में अपनी हिस्सेदारी कम कर दी है। कुल बिक्री के हिसाब से BYD, चीन की टॉप कार मैन्युफैक्चरर है।

Paytm के मैनेजमेंट में बदलाव: राकेश सिंह बने Paytm Money के नए CEO, वरुण श्रीधर को मिली नई जिम्मेदारी

2024-05-04T17:52:35Z dg43tfdfdgfd