BIHAR LOK SABHA CHUNAV 2024: बिहार में तीसरे चरण में 5 सीटों पर मतदान संपन्न, 60 फीसदी वोटिंग

Bihar Lok Sabha Chunav 2024: बिहार में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 7 मई, 2024, दिन मंगलवार को पांच संसदीय क्षेत्र झंझारपुर, अररिया, सुपौल, मधेपुरा और खगड़िया में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न हो गया. इस चरण में 60 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया. इस चरण में 98.60 लाख से ज्यादा मतदाताओं के मतदान के लिए 9,848 मतदान केंद्र बनाए गए थे.

पांच संसदीय क्षेत्र में मतदान शांतिपूर्ण संपन्न

बिहार निर्वाचन विभाग के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवास ने बताया कि राज्य के पांच संसदीय क्षेत्र में मतदान का कार्य शांतिपूर्ण संपन्न हुआ है और इस चरण में करीब 60 प्रतिशत मतदान हुआ है. पिछले चुनाव में इन पांच क्षेत्रों में 61.22 प्रतिशत मतदान हुए थे.

अररिया में 62.80 प्रतिशत मतदान

सबसे ज्यादा अररिया में 62.80 प्रतिशत मतदान हुआ है. सात मतदान केंद्रों में स्थानीय मुद्दों को लेकर मतदान का बहिष्कार किया गया, जबकि दो केंद्रों पर ग्रामीणों के आपसी झड़प में ईवीएम को नुकसान पहुंचाया गया.

सुरक्षा के कड़े किए गए थे इंतजाम 

चुनाव को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे. सभी मतदान केंद्रों पर अर्द्धसैनिक बलों को तैनात किया गया. स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित कराने के लिए नेपाल से लगी सीमाओं को सील कर दिया गया था. कई इलाकों में सुरक्षा को लेकर घुड़सवार दस्ते की व्यवस्था की गई थी.

यह भी पढ़ें:जहानाबाद में 50 लोगों पर CCA, 13 सौ पर 107 के तहत कार्रवाई, मंगाई गई फोर्स

इस चरण में कुल 54 उम्मीदवार चुनावी मैदान में

मतदान स्थल पर गर्मी को देखते हुए मतदाताओं की सुविधा का पूरा ख्याल रखा गया. इस चरण में कुल 54 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. इनमें तीन महिला प्रत्याशी शामिल हैं. इस चरण में 19 प्रत्याशी निर्दलीय हैं. सर्वाधिक 15 प्रत्याशी सुपौल में हैं तो सबसे कम मधेपुरा में आठ प्रत्याशी मैदान में हैं. बिहार में सभी सात चरणों में मतदान होना है.

इनपुट: आईएएनएस

यह भी पढ़ें:नॉमिनेशन रद्द होने पर निर्दलीय प्रत्याशी का हाई वोल्टेज ड्रामा, बीच सड़क पर गया लेट

2024-05-07T16:32:30Z dg43tfdfdgfd