BIHAR WEATHER FORECAST : बिहार में गर्मी बस आज भर बर्दाश्त कर लीजिए, कल से तो बादल भिगो-भिगो कर ठंडा करेंगे

पटना: अगर आप आज यानी 05 मई को घर में हैं, तो इधर रोज सुबह मिल रही तपिश से आपको हल्की राहत मिल रही होगी। हवाओं में थोड़ी ठंडक भी महसूस हो रही है।कुल मिलाकर लब्बोलुआब ये कि आज की सुबह उतनी गर्म नहीं लग रही। अब खुशखबरी भी सुन लीजिए, मौसम विभाग के मुताबिक आपको बस आज भर ही गर्मी बर्दाश्त करनी है। इसके बाद 11 मई तक सबकुछ कूल रहने की ही संभावना है। बिहार में बादल रात होते-होते डेरा डाल सकते हैं, इसके बाद 06 मई से उनके बरसने की उम्मीद है। पटना, गया, शेखपुरा, आरा, बक्सर समेत करीब-करीब सभी जिलों को अगले 24 घंटों में इस चिलचिलाती गर्मी से राहत मिल सकती है।

पटना मौसम विभाग ने जारी की किसान भाइयों के लिए सलाह

इधर पटना मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से बारिश और वज्रपात को लेकर चेतावनी और सलाह जारी कर दी गई है। विभाग ने अपनी प्रेस रिलीज में लिखा है कि 'मौसमी घटकों के संयुक्त प्रभाव से राज्य के पूर्वी हिस्से में कल से ही पूर्वा हवा का प्रवाह बढ़ना शुरू हो चुका है। धीरे-धीरे समस्त प्रदेश में नमीयुक्त हवा का प्रवाह बढ़ने से राज्य के अधिकांश भागों में दिनांक 06 मई 2024 से 11 मई 2024 की अवधि के दौरान अनेक स्थानों में वर्षा (10-50 मिलीमीटर) होने का पूर्वानुमान है। इस दौरान राज्य के अधिकांश जिलों के कुछ स्थानों में मेघगर्जन के साथ वज्रपात एवं सतही हवा की गति झोंको के साथ 40-50 किमी प्रति घंटे रहने की संभावना है।' मौसम विभाग की ओर से किसान भाइयों को कटी फसल के सूखी जगह पर भंडारण की सलाह दी गई है।

इन जिलों में तो 'गर्दा' बारिश की उम्मीद

वैसे तो 6 और 7 मई को पूरे बिहार में सभी जिलों के कुछ स्थानों पर बारिश के आसार हैं। इन इलाकों में राजधानी पटना भी शामिल है। लेकिन 8 मई को पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सारण, सिवान, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया और कटिहार में अनेक स्थानों पर बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है।

सभी लेटेस्ट न्यूज़, बिज़नेस न्यूज़, लोकल न्यूज़, स्पोर्ट्स न्यूज़, दैनिक राशिफ़ल और लाइफस्टाइल अपडेट्स के लिए जुड़ें नवभारत टाइम्स से. हर तरह के वीडियो और रील्स देखें TimesXP पर.

2024-05-05T04:00:03Z dg43tfdfdgfd