BILASPUR RAILWAY NEWS: आपकी तत्परता रोक सकती है दुर्घटना

नईदुनिया प्रतिनिधि, बिलासपुर। अग्निशमन यंत्र चलाने किया दक्ष गर्मी के समय में आग लगने का खतरा रहता है। लेकिन, इस विषम परिस्थिति का सामना किया जा सकता है। इसके लिए तत्परता जरूरी है। जिसमें सबसे प्रमुख अग्निशमन यंत्र है। रेलवे में ऐसा कोई कार्यालय, ट्रेन, पेंट्रीकार नहीं, जहां यंत्र न रखा गया हो। यंत्र उपलब्ध होने के बाद भी इसका उपयोग इसलिए नहीं हो पाता क्योंकि इसे चलाने की विधि कर्मचारियों को नहीं आती। इसी कार्य में दक्ष करने के लिए अग्नि सुरक्षा सप्ताह मनाया जा रहा है। इसके तहत रेलवे के फ्रंट कर्मचारियों को दक्ष किया गया। इसके अलावा अन्य सावधानियों के बारे में भी विस्तार से बताया गया।

यात्री सुरक्षा रेलवे की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसी के तहत बिलासपुर मंडल से गुजरने वाली सभी ट्रेनों में अग्नि सुरक्षा जागरूकता अभियान चलाया गया। मंगलवार को इसका अंतिम दिन था। इस दौरान यात्रियों को यात्रा के दौरान अग्नि सुरक्षा के महत्व से अवगत कराया गया। बिलासपुर रेल मंडल के प्रमुख रेलवे स्टेशनों तथा यहां से गुजरने वाली ट्रेनों में आग की रोकथाम के लिए जागरूकता अभियान चलाया गया। ट्रेनों की पेंट्रीकार व कोच में अग्नि सुरक्षा की जांच की गई। उद्घोषणा प्रणाली के माध्यम से भी प्रतिबंधित सामानों को ट्रेन में नहीं ले जाने के प्रति जागरूक किया गया।

मंडल के सभी विभाग, स्टेशन, कार्यालयों, ट्रेन और सभी महत्वपूर्ण स्थानों पर सुरक्षात्मक दृष्टिकोण से अग्निशमन यंत्र रखे जाते हैं। लेकिन, जरूरत पर इसका प्रयोग किस प्रकार किया जाना है इसका प्रशिक्षण अत्यंत आवश्यक होता है। इसी उद्देश्य से ट्रेन व विभिन्न कार्यालयों में कार्यरत रेलकर्मियों को अग्निशमन यंत्र का प्रयोग करने में प्रशिक्षण देकर दक्ष किया गया। इससे वे अग्नि दुर्घटना का बचाव प्रभावी ढंग से कर सकेंगे। रेलवे सुरक्षा बल पोस्ट में भी आग लगने की घटनाओं की रोकथाम के लिए फायर सेफ़्टी अभियान चलाया गया।

इस दौरान आरपीएफ पोस्ट में तैनात अधिकारी व जवानों के साथ-साथ रेलवे के अन्य परिचालन, वाणिज्य एवं अन्य विभागों के कर्मचारियों को कैरेज व वैगन विभाग के प्रशिक्षित कर्मचारियों के द्वारा स्टेशन, ट्रेन व रेलवे परिक्षेत्र में आग लगने की घटना होने पर तत्काल रोकथाम एवं अग्निशामक यंत्र के उपयोग के तरीकों के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही आग से होने वाली अप्रिय दुर्घटनाओं को रोकने के लिए ली जाने वाली सावधानियों के बारे में भी विस्तारपूर्वक बताया गया। उनसे कहा कि आप आग को नियंत्रण नहीं कर पा रहे हैं तब पास के अग्निशमन केंद्रों में संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए हेल्पलाइन नंबर 112 को मुंह जुबानी याद रखने की सलाह दी गई।

2024-05-09T04:05:08Z dg43tfdfdgfd