BILASPUR RAILWAY NEWS: ट्रेन, टिकट घर से लेकर प्लेटफार्म पर भीड़ की निगरानी

नईदुनिया प्रतिनिधि,बिलासपुर। ग्रीष्मकालीन अवकाश लग गया है। इसके चलते ही ट्रेन व स्टेशनों में यात्रियों की भीड़ बढ़ी है। इस भीड़ की वजह से अव्यवस्थाएं न फैले या किसी तरह की चोरी या अपराधिक घटनाएं न हो इसलिए रेल प्रशासन ने विशेष प्रबंध किया है। ट्रेन, टिकट घर, एफओबी, प्लेटफार्म सभी जगहों पर आरपीएफ की तैनातगी की गई है। यह पूरे समय गतिविधियों पर नजर रखे हुए हैं। इसके अलावा यात्रियों को भीड़ से कैसे बचना है इसकी जानकारी भी दी जा रही है।

रेलवे के लिए यह पिक सीजन है। यही कारण है कि ग्रीष्मकालीन अवकाश प्रारंभ होते ही उन्हें सुरक्षा, सुविधा सभी का ध्यान रखना पड़ता है। सबसे महत्वपूर्ण यात्रियों की होने वाली अतिरिक्त भीड़ होती है। बेहतर प्रबंधन कर यात्रियों को सहज व निर्बाध यात्रा सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में कई प्रयास किए जा रहे हैं। भीड़ के मद्देनजर प्लेटफार्मों व एफओबी सहित रेल परिसरों में यात्रियों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए कर्मचारियों को निर्देशित किया गया है। मंडल से गुजरने वाली सभी ट्रेनों में भीड़ की निगरानी के साथ प्रमुख स्टेशनों पर भीड़ प्रबंधन के उचित कार्यान्वयन के लिए व्यापक व्यवस्थाएं की गई हैं। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में विभिन्न दिशाओं के लिए समर स्पेशल ट्रेनें चलाईं जा रही है। स्पेशल ट्रेनों के परिचालन की निगरानी भी मंडल और मुख्यालय स्तर पर वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा की जा रही है, जिसके अनुसार आगामी योजना भी बनाई जाएगी।

समर स्पेशल ट्रेनों का व्यापक प्रचार-प्रसार किए गए हैं। यात्रियों को स्पेशल ट्रेनों के बारे में जानकारी देने के लिए नियमित इंटरनेट मीडिया का उपयोग किया जा रहा है। ट्रेनों की प्रतीक्षा सूची की वास्तविक समय के आधार पर दैनिक निगरानी की जा रही है और अतिरिक्त भीड़ को कम करने के लिए मौजूदा ट्रेनों में अतिरिक्त कोच जोड़ने की दिशा में कार्य किए जाएंगे। टिकट घर, प्रवेश व निकास द्वार के अलावा प्लेटफार्म पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए आरपीएफ और जीआरपी कर्मियों को निर्देशित किया गया है । यात्रियों को टिकटिंग के लिए यूटीएस मोबाइल एप जैसे डिजिटल प्लेटफार्म का प्रयोग करने का सुझाव दिया जा रहा है। यात्रियों को कतार में व्यवस्थित रहने के लिए उद्घोषणाएं की जा रही है। भीड़ से बचने के लिए यात्रियों को व्यवस्थित रूप से पंक्तिबद्ध रहने फिर कोचों में प्रवेश करने के लिए निर्देशित किया जा रहा है। इसके अलावा यात्रा के दौरान यात्रियों को किसी भी प्रकार की असुविधा या समस्या न हो इसका विशेष ध्यान रखने के लिए सभी फ्रंट लाइन कर्मचारियों को निर्देशित किया

गया है।

2024-04-27T02:49:18Z dg43tfdfdgfd