BPSC TEACHER BHARTI 2024: शिक्षक के पदों पर चल रहे हैं आवेदन, जानें फॉर्म भरने की आखिरी तारीख

BPSC Teacher registration 2024: अगर आप शिक्षक के पदों पर सरकारी नौकरी चाहते हैं, तो आपके लिए हम शानदार मौका लेकर आए हैं। बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (BPSC) ने शिक्षा विभाग, सरकार के तहत सिमुलतला आवासीय विद्यालय, जमुई में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षक के पदों पर भर्ती निकाली है। जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। जिन्होंने अभी तक फॉर्म भरना शुरू नहीं किया है, उन्हें सलाह दी जाती है, वे जल्द से जल्द आधिकारिक वेबसाइट  bpsc.bih.nic.in पर शिक्षक के पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। बता दें, फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 16 मई, 2024 तक निर्धारित की गई है।

जानें- पदों और आवेदन फीस के बारे में

भर्ती अभियान के तहत शिक्षक के कुल 62 पदों को भरा जाएगा। जिनमें से 41 रिक्तियां माध्यमिक शिक्षक पदों के लिए और 21 उच्च माध्यमिक शिक्षक पदों के लिए हैं। वहीं फॉर्म भरने के लिए आवेदन फीस का भुगतान करना होगा। उम्मीदवारों को बायोमेट्रिक फीस के रूप में 200 रुपये जमा करने होंगे। जनरल उम्मीदवारों के लिए 600 रुपये, केवल बिहार राज्य की अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के लिए 150 रुपये, सभी (आरक्षित/अनारक्षित)  कैटेगरी की महिला उम्मीदवारों (जो बिहार राज्य की स्थायी निवासी हैं) के लिए 150 रुपये, विकलांग उम्मीदवारों के लिए 150 रुपये और अन्य सभी उम्मीदवारों के लिए - 600 रुपये आवेदन फीस है।

BPSC Teacher 2024: भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

BPSC Teacher registration: इन स्टेप्स को फॉलो करते हुए भरें फॉर्म

स्टेप 1- सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाएं

स्टेप 2- अब होमपेज पर " Apply Online" टैब पर क्लिक करें।

स्टेप 3-सिमुलतला आवासीय विद्यालय, जमुई में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षक आवेदन लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 4-रजिस्टर करें और आवेदन प्रक्रिया को आगे बढ़ें।

स्टेप 5-अब फॉर्म को भरना शुरू कर दीजिए। जिसमें मांगी गई सभी जानकारी भरें।

स्टेप 6-फिर आवेदन फीस का भुगतान करें। अंत में फॉर्म को सबमिट करें और भविष्य में प्रिंटआउट लेना न भूलें।

जानें- कैसे होगा सिलेक्शन, ये है प्रोसेस

चयन प्रक्रिया में प्रारंभिक परीक्षा, उसके बाद मुख्य परीक्षा और फिर इंटरव्यू शामिल होगा। प्रारंभिक परीक्षा में 120 प्रश्न होंगे और परीक्षा हल करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा। मुख्य परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। प्रत्येक शिफ्ट में 300 अंकों के प्रश्न होंगे, जिसे हल करने लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा। मुख्य परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू राउंड में शामिल होना होगा, जो 100 अंकों का होगा।

2024-04-27T13:52:51Z dg43tfdfdgfd