BUDHWA MANGAL 2024 : बड़ा मंगल साल 2024 में कब? जानें तारीख, महत्व और मंत्र

बुढ़वा मंगल या बड़ा मंगल हर साल ज्येष्ठ मास में मनाया जाता है। बुढ़वा मंगल हनुमानजी को समर्पित है। इस दिन हनुमानजी की पूजा अर्चना की जाती है। ज्येष्ठ मास में आने वाले सभी मंगल को बुढवा मंगल कहा जाता है। आइए जानते हैं कब है इस साल का पहला बुढवा मंगल और इसका महत्व क्या है।

कब से आरंभ हो रहा ज्येष्ठ मासपंचांग के अनुसार, 22 मई की शाम को 6 बजकर 48 मिनट पर पूर्णिमा तिथि का आरंभ होगा और 23 मई को पूर्णिमा तिथि शाम में 7 बजकर 23 मिनट तक रहेगी। वहीं, ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष का आरंभ प्रतिपदा तिथि यानी 24 मई को है। इसी दिन से ज्येष्ठ मास का आरंभ होगा। ऐसे में 28 मई को पहला बुढवा मंगल आएगा।

पहला बुढ़वा (बड़ा) मंगल28 मई 2024
दूसरा बुढ़वा (बड़ा) मंगल4 जून 2024
तीसरा बुढ़वा (बड़ा) मंगल11 जून 2024
चौथा बुढ़वा (बड़ा) मंगल18 जून 2024
क्यों मनाया जाता है बुढ़वा मंगलऐसी मान्यता है कि महाभारत काल में भीम को अपनी शक्तियों पर एक बार बहुत घमंड आ गया था। इसके बाद हनुमानजी ने भीम का घमंड चकना चूर कर दिया। उन्होंने वारन का रुप धारण कर भीम को हरा दिया था। जिस दिन यह घटना हई उस दिन मंगलवार था।

वहीं, एक अन्य मान्यता है कि रामायण काल में जब माता सीता को खोजते हुए हनुमानजी लंका पहुंचे तो वहां रावण ने उन्हें बंधक बनाकर और उन्हें वानर कहकर उनका बड़ा मजाक बनाया । हनुमानजी ने लंका में आग लगाकर रावण का सारा घमंड चकनाचूर कर दिया। जिस दिन यह हुआ उस दिन ज्येष्ठ मास का मंगलवार था।

बुढवा मंगल पर क्या करें?

इस दिन हनुमानजी के मंदिर में जाकर उनके दर्शन जरुर करें। साथ ही किसी जरुरमंद को भोजन और दान दें। इसके अलावा इस दिन हनुमानजी को एक बड़ के पेड़ का पत्ता उन्हें अर्पित करें। जब यह पत्ता सूख जाए तो उसे किसी पवित्र नदी में प्रवाहित कर दें।

बुढवा मंगल मंत्र

ॐ नमो हनुमते रुद्रावताराय विश्वरूपाय अमित विक्रमाय

प्रकटपराक्रमाय महाबलाय सूर्य कोटिसमप्रभाय रामदूताय स्वाहा।

ज्येष्ठ मास में आने वाले सभी बुढवा मंगल पर जीवन में शांति और समृद्धि पाने के लिए इस मंत्र का कम से कम 108 बार जप करें

सभी लेटेस्ट न्यूज़, बिज़नेस न्यूज़, लोकल न्यूज़, स्पोर्ट्स न्यूज़, दैनिक राशिफ़ल और लाइफस्टाइल अपडेट्स के लिए जुड़ें नवभारत टाइम्स से. हर तरह के वीडियो और रील्स देखें TimesXP पर.

2024-05-10T06:19:16Z dg43tfdfdgfd