CAR DRIVING TIPS: कार से जा रहे हैं पहाड़ या घाट के सफर पर? इन तीन बातों को न करें नजरअंदाज

मानसून का मौसम लगभग समाप्त होने वाला है। देश में आने वाले कुछ समय में सर्दियां आ जाएगी। ऐसे में अगर आप कार के जरिए किसी पहाड़ी सफर पर जाने की योजना बना रहे हैं तो यहां जानिए आपको किन बातों का ध्यान रखना है। दरअसल, कार से पहाड़ी सफर पर जाने के दौरान कई तरह की परेशानियां आती हैं। ऐसे में अगर आप सही जानकारी के जरिए जागरुक रहेंगे तो फिर कार से सफर आसान हो जाता है तो चलिए नीचे जानते हैं कि क्या हैं इसकी पूरी डिटेल। 

हैंडब्रेक का इस्तेमाल

कार से किसी पहाड़ी सफर पर या फिर लंबे सफर पर जाने के लिए गाड़ी के हैंडब्रेक का इस्तेमल सही तरीके से करना जरूरी है। कार के हैंडब्रेक का इस्तेमाल काफी बेसिक हो सकता है, मगर इसके गलत इस्तेमाल से कार ड्राइविंग काफी कठिन हो जाएगी। हैंडब्रेक का इस्तेमाल कार को ऊपर की तरफ ले जाते वक्त कर सकते हैं। इसकी वजह से कार अपने संतुलन में रहती है। साथ ही कार का क्लच और थ्रोटल प्लेट अपने स्थान पर सही बना रहता है। 

न्यूट्रल गियर का न करें इस्तेमाल

अगर आप कार के जरिए किसी पहाड़ी सफर पर जा रहे हैं या फिर किसी लंबे सफर पर जाने की तैयारी कर रहे हैं तो सही गति के साथ सही गियर का इस्तेमाल करना जरूरी है। दरअसल, काफी कार चालक 5 गियर में गाड़ी की गति कम करते हैं, इस वजह से कार के इंजन पर बुरा असर पड़ता है। वहीं, कार को नीचे लेकर आ रहे हैं तो फिर कभी भी गाड़ी के न्यूट्रल गियर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से कार के ब्रेक फेल हो सकते हैं। 

घुमावदार रास्ते पर सही गियर का चयन

पहाड़ी सफर पर कई बार घुमावदार रास्ते भी आते हैं। ऐसे में कार के गियर को दूसरे या फिर तीसरे गियर में रखना चाहिए। वहीं, अगर कार में पेट्रोल इंजन दिया गया है तो किसी शार्प टर्न पर दूसरे गियर का ही इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा करने से कार आसानी से और बिना किसी प्रेशर के टर्न ले लेती है। अगर कार को दूसरे गियर के साथ चलाया जाए तो इससे टर्न के बाद गाड़ी सही लेन में आसानी से और जल्दी आ जाती है। 

2024-09-16T12:41:14Z dg43tfdfdgfd