CBSE BOARD RESULT 2024: सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट से जुड़ी बड़ी खबर, कैसे चेक करें परिणाम, जानिए सब कुछ

CBSE Board Result 2024: सीबीएसई बोर्ड एग्जाम 10वीं-12वीं के रिजल्ट का इंतजार 39 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स कर रहे हैं. इस बारे में सीबीएसई बोर्ड ने एक ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी कर कहा है कि रिजल्ट मई के तीसरे या चौथे सप्ताह में जारी कर दिया जाएगा. यानी 20 मई के बाद किसी भी दिन ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर रिजल्ट जारी किया जा सकता है.

CBSE Board Result 2024 कहां चेक कर सकते हैं?

सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट जारी होने के बाद वेबसाइट पर अचानक लाखों यूजर्स के विजिट करने से वेबसाइट हैंग करने लगता है, जिस वजह से रिजल्ट देखने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इसलिए एक नहीं, दो नहीं बल्कि टोटल आठ प्लेटफॉर्म के बारे में जानेंगे जहां आप अपना रिजल्ट आराम से चेक कर सकते हैं-

  1.  cbseresults.nic.in
  2.  results.cbse.nic.in
  3.  cbse.nic.in
  4.  cbse.gov.in
  5.  digilocker.gov.in
  6.  डिजिलॉकर ऐप
  7.  उमंग ऐप
  8.  एसएमएस

ऐसे चेक कर सकेंगे CBSE Board Result 2024

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाना है.
  • वहां CBSE Board Result 2024 लिंक पर क्लिक करना है.
  • अपने रोल नंबर और रोल कोड की मदद से लॉगिन करना है.
  • इसके बाद आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आपके सामने आ जाएगा.
  • उसे आराम से चेक करके डाउनलोड भी कर  सकते हैं.

CBSE Result 2024 रिजल्ट चेक करते समय ये सावधानी बरतें

रिजल्ट चेक करते समय सब्जेक्ट्स के नाम और प्राप्त अंक चेक करना न भूलें. साथ ही अपना नाम, माता-पिता के नाम को भी अच्छे से चेक कर लें. किसी तरह की गलती पाए जाने पर स्कूल से संपर्क करें. वहीं सीबीएसई ने बोर्ड एगजाम  को साल में दो बार आयोजित करने का फैसला लिया है. जिससे स्टूडेंट्स एग्जाम का कम प्रेशर होगा. केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के मुताबिक, छात्रों को शैक्षणिक सत्र 2025-26 से साल में दो बार 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने का मौका मिलेगा. इससे उन्हें परीक्षा में नंबरों का प्रेशर कम होगा और उनके पास नंबर स्कोर करने के दो ऑप्शन होंगे.

2024-05-05T05:37:56Z dg43tfdfdgfd