CG BOARD 10TH, 12TH RESULT 2024: इस डेट को घोषित हो सकते हैं छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं, 12वीं के नतीजे, तैयारियां हुई पूरी

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। छत्तीसगढ़ 10वीं एवं 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक छत्तीसगढ़ व्यावसायिक शिक्षा मंडल रायपुर (CGBSE) की ओर से 10वीं एवं 12वीं कक्षा का रिजल्ट जल्द ही घोषित किया जा सकता है। रिजल्ट डेट एवं टाइम की जानकारी जल्द ही बोर्ड की ओर से साझा की जाएगी।

सीजी बोर्ड की ओर से रिजल्ट घोषित होते ही लिंक ऑनलाइन माध्यम से CGBSE की ऑफिशियल वेबसाइट cgbse.nic.in पर एक्टिव कर दिया जायेगा। इसके बाद स्टूडेंट्स अपना रोल नंबर दर्ज करके परिणाम की जांच कर सकेंगे।

16 अप्रैल तक किया गया था मूल्यांकन

इस वर्ष सीजी बोर्ड की ओर से दोनों ही कक्षाओं की कॉपियों का मूल्यांकन 16 अप्रैल तक पूरा किया गया था। मूल्यांकन के लिए 18 हजार शिक्षकों की तैनाती की गई थी।

कैसे रिजल्ट कर सकेंगे चेक?

  • छत्तीसगढ़ बोर्ड 10th, 12th रिजल्ट 2024 चेक करने के लिए सबसे पहले आफिशियल वेबसाइट cgbse.nic.in पर जाना है।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना है।
  • अब आपको रोल नंबर दर्ज करके सबमिट करना है।
  • अब आपका परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जायेगा जहां से आप इसकी जांच कर सकते हैं और मार्कशीट की प्रति डाउनलोड कर सकते हैं।

इन डेट्स में हुई थीं परीक्षाएं

छत्तीसगढ़ बोर्ड की ओर से इस वर्ष 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 2 मार्च से 24 मार्च तक किया गया था वहीं 12वीं क्लास की परीक्षाओं का आयोजन 1 से 31 मार्च तक हुआ था। दोनों ही कक्षाओं का मिलाकर इस वर्ष 7 लाख स्टूडेंट्स ने बोर्ड परीक्षाओं में भाग लिया था। इसमें से इंटरमीडिएट में 4 लाख एवं 10वीं कक्षा में करीब 3 लाख स्टूडेंट्स ने भाग लिया था।

यह भी पढ़ें- Career Option after 12th Arts: आर्ट्स से 12वीं हैं उत्तीर्ण तो ऑप्शन की भरमार, इन क्षेत्रों में कर सकते हैं भविष्य का निर्माण

2024-05-04T09:14:20Z dg43tfdfdgfd