CHARDHAM YATRA 2024: आगामी 10 मई को खुलेंगे KEDARNATH DHAM के कपाट, आज से शुरू होगी प्रक्रिया

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: Chardham Yatra 2024: केदारनाथ धाम के कपाट खोलने की प्रक्रिया रविवार को ऊखीमठ स्थित ओंकारेश्वर मंदिर में भगवान भैरवनाथ की पूजा-अर्चना के साथ शुरू होगी। सोमवार को बाबा केदार की पंचमुखी उत्सव मूर्ति डोली में विराजमान होकर ओंकारेश्वर मंदिर से केदारनाथ धाम के लिए रवाना होगी। श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति भी धाम के कपाट खोलने की तैयारियों में जुट गई है।

ओंकारेश्वर मंदिर में रविवार शाम सात बजे से केदारपुरी के रक्षक भैरवनाथ की विशेष पूजा शुरू होगी, जो लगभग तीन घंटे चलेगी। मंदिर समिति के कार्याधिकारी आरसी तिवारी बताया कि छह मई को पूजा-अर्चना के बाद बाबा केदार की उत्सव डोली ओंकारेश्वर मंदिर से प्रस्थान कर रात्रि विश्राम के लिए विश्वनाथ मंदिर गुप्तकाशी पहुंचेगी।

सात मई को डोली फाटा, आठ मई को गौरीकुंड स्थित गौरा माई मंदिर और नौ मई को केदारनाथ धाम पहुंचेगी। 10 मई सुबह सात बजे विधि-विधान पूर्वक धाम के कपाट खोले जाएंगे। इस बार केदारनाथ धाम के लिए शिवशंकर लिंग को मुख्य पुजारी का दायित्व सौंपा गया है। 10 मई केदारनाथ धाम के कपाट पौराणिक परम्परानुसार आम श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिए जाएंगे।

2024-05-05T06:22:44Z dg43tfdfdgfd