CHINA FREEZES PROPERTY OF NINE US FIRMS: गुपचुप ताइवान को हथियार दे रहा था अमेरिका, गुस्से में आया ड्रैगन, एक तरफ से फ्रीज कर डालीं कंपनियों की प्रॉपर्टी

China Freezes Property Of Nine US Firms: चीन ने बुधवार (18 सितंबर 2024) को 9 अमेरिकी कंपनियों के खिलाफ कड़ा कदम उठाया है. ये कंपनियां सैन्य साज-ओ-सामान का निर्यात करती हैं. चीन ने आरोप लगाया है कि ये कंपनियां ताइवान को हथियार बेचती हैं. ताइवान पर चीन अपना अधिकार जताता है.

चीनी सरकार ने इन कंपनियों की चीन में संपत्ति को फ्रीज कर दी है. यह कार्रवाई अमेरिका पर ताइवान को हथियार बेचने का दबाव बढ़ाने के प्रयास के तहत की गई है. चीन ने कई बार अमेरिकी सरकार से अनुरोध किया है कि वह ताइवान के नेतृत्व के साथ औपचारिक संपर्क से बचें. बीजिंग का कहना है कि ताइवान उसकी क्षेत्रीय सम्पत्ति है और इसलिए इसे हथियारों की बिक्री से मुक्त रखा जाना चाहिए.

प्रतिबंधित कंपनियों की सूची

चीन के विदेश मंत्रालय द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि इस कार्रवाई के तहत जिन कंपनियों पर पाबंदियां लगाई गई हैं, उनमें सिएरा नेवाडा कॉर्पोरेशन, स्टिक रडर एंटरप्राइजेज एलएलसी, क्यूबिक कॉर्पोरेशन, एस3 एयरोस्पेस, टीसीओएम लिमिटेड पार्टनरशिप, टेक्सटॉर, प्लैनेट मैनेजमेंट ग्रुप, ACT1 फेडरल और एक्सोवेरा शामिल हैं. चीन में इन कंपनियों के साथ लेन-देन करने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है.

चीन का संदेश और अमेरिका के साथ तनाव

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लिन जियान ने एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा, "अमेरिका की ओर से ताइवान को हथियार देने की खतरनाक प्रवृत्ति को तुरंत रोकना चाहिए. ताइवान स्वतंत्रता के समर्थन और ताइवान स्ट्रेट में शांति और स्थिरता को कमजोर करने से बचें."

चीन पहले भी लॉकहीड मार्टिन की इकाइयों पर ताइवान को हथियार बेचने के कारण प्रतिबंध लगा चुका है और अमेरिका से इस मामले में विरोध दर्ज करवा चुका है. हाल के वर्षों में चीन ने ताइवान पर अपनी दावेदारी को स्पष्ट करने के लिए सैन्य और राजनीतिक दबाव बढ़ा दिया है, जिसे ताइपे ने जोरदार तरीके से अस्वीकार किया है.

ये भी पढ़ें:

लेबनान पेजर ब्लास्ट के बाद भड़का हिजबुल्लाह, इजरायल पर दागे सैकड़ों रॉकेट

2024-09-18T14:52:49Z dg43tfdfdgfd