CHINA GDP VS INDIA GDP : उभर रही चीन की जीडीपी लेकिन भारत के आगे फीकी रहेगी ड्रेगन की रफ्तार

China Gdp vs India Gdp : डूबती अर्थव्यस्था के संकट के बीच चीन के लिए बड़ी खबर सामने आई है. दअरसल, चीन ने अपने जीडीपी के आंकड़े जारी किए हैं, जो अनुमान से काफी बेहतर आए हैं.इससे माना जा रहा है कि चीन की जीडीपी कोरोना के बाद से अब पटरी पर लौटने लगी है. आंकड़ों के मुताबिक, जनवरी-मार्च तिमाही में चीन की जीडीपी 5.3 प्रतिशत की दर से बढ़ी है.

हालांकि, एक्सपर्ट ने करीब 4.8 प्रतिशत का अनुमान लगाया था. पिछली तिमाही की तुलना में इसमें 1.6 प्रतिशत की ग्रोथ रही है, लेकिन इसके बाद भी कई रेटिंग एजेंसियां अभी भी चीन को लेकर चिंतित हैं. उन्हें चीन की तुलना में भारत की अर्थव्यवस्था की ग्रोथ पर ज्यादा भरोसा है.

तेजी से बढ़ रही भारत की जीडीपी

वर्ल्ड ऑफ स्टेटिस्टिक्स की लिस्ट के मुताबिक, सालाना जीडीपी ग्रोथ के आंकड़े में चीन भारत से काफी पीछे है. भारत ने अमेरिका, चीन, जापान और यूके जैसे बड़े देशों को भी पीछे छोड़ दिया है. भारत इन बड़े देशों से भी तेज रफ्तार से ग्रोथ कर रहा है. अमेरिका की सालाना जीडीपी ग्रोथ 1.5%, जापान की 1%, यूके 0.6% है, वहीं चीन 4.2% की दर से बढ़ रहा है तो भारत की सालाना ग्रोथ 6.3% है.

IMF को भारत पर ज्यादा भरोसा

इंडियन इकोनॉमी दुनिया में सबसे तेजी से आगे बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था है और ये तूफानी रफ्तार से आगे भी बढ़ते रहने वाली है. ऐसा अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष यानी IMF ने कहा है. IMF ने भारत के आउटलुक को 30 बेसिस पॉइंट बढ़ाते हुए 6.8 फीसदी कर दिया है. वहीं चीन की इकोनॉमी को लेकर चिंताएं बरकरार रखी हैं. वर्ल्ड बैंक, Fitch, मूडीज ने भारतीय अर्थव्यवस्था की तेज रफ्तार पर भरोसा जताया है. 

चीन को दिया झटका

IMF ने कहा कि चीन में ग्रोथ रेट चालू वित्त वर्ष में कम होकर 4.6 फीसदी और अगले वित्त वर्ष 2025 में 4.1 फीसदी रहने का अनुमान है. पहले ये 5.2 फीसदी रखा था. चीन में कोरोना महामारी के बाद बदले हालात और रियल एस्टेट संकट को जिम्मेदार ठहराते हुए यह कटौती की है. मूडीज एनालिटिक्स ने भी कैलेंडर वर्ष 2024 के लिए भारत की जीडीपी में 6.1 फीसदी की दर से आगे बढ़ने का अनुमान जताया. मूडीज ने इससे पहले मूडीज ने इस साल मार्च में 6 फीसदी   की ग्रोथ रेट का अनुमान जाहिर किया था.

2024-04-18T06:43:13Z dg43tfdfdgfd