CITROEN ने BASALT SUV से उठाया पर्दा, कूपे स्टाइल में 'बवाल' डिजाइन

Citroen Basalt SUV Coupe: सिट्रॉएन ने Basalt Vision SUV-coupe से पर्दा उठा दिया है. यह कंपनी के C-क्यूब्ड प्रोग्राम के तहत चौथी मॉडल है. इसे फिलहाल 'कॉन्सेप्ट' के रूप में पेश किया गया है, लेकिन माना जा रहा है कि इसे भारतीय बाजार में अक्टूबर 2024 में त्योहारी सीजन से पहले बिक्री के लिए उतारा जाएगा. Citroen Basalt पेट्रोल और इलेक्ट्रिक, दोनों वर्जन में उपलब्ध हो सकती है. बाजार में इसका मुकाबला Tata Curvv से होगा, जिसके कुछ ही महीनों में लॉन्च होने की उम्मीद है.

डिजाइन की बात करें तो ये काफी हद तक Citroen C3 Aircross से मिलती-जुलती है, ना सिर्फ डिजाइन में बल्कि साइज में भी. दोनों गाड़ियों की लंबाई लगभग 4.3 मीटर है. ग्रिल पर लगे यूनीक फिनिश वाले इनसर्ट के अलावा गाड़ी का फ्रंट डिजाइन बिल्कुल C3 Aircross जैसा ही है. इसमें C3 Aircross की तरह ही क्रोम फिनिश में लोगो, डुअल-स्लैट ग्रिल और सिल्वर-कलर्ड स्किड प्लेट है. 

हालांकि, इसमें मौजूदा सिट्रॉएन गाड़ियों में मिलने वाले हेलोजन लाइट्स की जगह ज्यादा प्रीमियम और मॉडर्न दिखने वाले प्रोजेक्टर हेडलैंप्स दिए गए हैं. LED DRLs और बोनट का डिजाइन भी C3 Aircross जैसा ही है. वहीं, अगर साइड प्रोफाइल की बात करें, तो इसमें व्हील आर्च के चारों तरफ चौकोर प्लास्टिक क्लैडिंग, पुल-टाइप डोर हैंडल और रूफलाइन है, जो बूट से बखूबी मिलती है. 

Basalt Vision SUV-coupe में गन-मेटल फिनिश वाले अलॉय व्हील्स दिखे हैं. हालांकि, यह नहीं पता है कि प्रोडक्शन मॉडल में भी यही व्हील्स मिलेंगे या नहीं. टेल-लैंप क्लस्टर नए डिजाइन का है. यह C3 Aircross से थोड़ा बड़ा है. बम्पर को डुअल-टोन ब्लैक और सिल्वर फिनिश में दिया गया है.

कंपनी ने इसके केबिन डिजाइन की कोई तस्वीर साझा नहीं की है. लेकिन, माना जा रहा है कि इसके इंटीरियर में कई चीजें C3 Aircross जैसी ही हो सकती हैं, जिसमें डैशबोर्ड भी शामिल है. ये काफी फीचर-लोडेड गाड़ी हो सकती है. इसमें वायरलेस चार्जिंग, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, पुश-बटन स्टार्ट, क्रूज कंट्रोल, कीलेस एंट्री और इलेक्ट्रिक फोल्डिंग मिरर जैसे कई फीचर्स हो सकते हैं.

इसमें वही 1.2 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिल सकता है, जो C3 Aircross आता है. यह 108bhp पावर जनरेट करता है. इसमें स्टैंडर्ड तौर पर मैनुअल ट्रांसमिशन मिल सकता है जबकि ऑप्शन के तौर पर टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक यूनिट भी दी जा सकती है. इसके इलेक्ट्रिक वर्जन, पेट्रोल वर्जन के लॉन्च होने के करीब छह महीने बाद आ सकता है.

2024-03-28T10:12:10Z dg43tfdfdgfd