COVID VACCINE WITHDRAWAL: कोवीशील्ड कंपनी वापस मंगा रही अपनी वैक्सीन, इस कारण एस्ट्राजेनेका ने किया फैसला

Covid Vaccine Withdrawal: कोवीशील्ड (Covishield) बनाने वाली एस्ट्राजेनेका (AstraZeneca) दुनिया भर के बाजारों से अब अपनी कोविड वैक्सीन वापस मंगा रही है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ऐसा महामारी के बाद से मांग से अधिक वैक्सीन की उपलब्धता के चलते कर रही है। सिर्फ यही नहीं, कंपनी का यह भी कहना है कि यूरोप में अपनी वैक्सीन Vaxzevria की मार्केटिंग मंजूरी को रद्द करने की योजना बना रही है क्योंकि मांग कम हो गई है। इसके अलावा उत्पादन और सप्लाई भी बंद है। एस्ट्राजेनेका एक ब्रिटिश-स्वीडिश मल्टीनेशनल फार्मा और बॉयोटेक कंपनी है जिसका मुख्यालय कैंब्रिज के कैंब्रिज बॉयोमेडिकल कैंपस में है। एस्ट्राजेनेका ब्रिटेन में लिस्टेड है।

क्यों घट रही मांग?

कंपनी अपनी कोविड वैक्सीन को दुनिया भर के बाजारों से वापस मंगा रही है। इसके अलावा यह यूरोप में Vaxzevria की मार्केटिंग मंजूरी को वापस लेने की योजना बना रही है। कंपनी की तरफ से जारी बयान के मुताबिक ऐसा इसलिए है क्योंकि मार्केट में कोविड के कई वैक्सीन उपलब्ध हैं तो इसके चलते इसकी उपलब्धता अधिक हो गई है। इसके अलावा वैक्सजेवेरिया की बात करें तो अब इसे बनाया भी नहीं जा रहा है और न ही सप्लाई हो रही है।

5 मार्च को ही हो गया था Covishield Vaccine वापस लेने का फैसला

ब्रिटिश मीडिया आउटलेट टेलीग्राफ के मुताबिक कंपनी ने वैक्सीन को वापस लेने की प्रक्रिया 5 मार्च को ही शुरू हो गई थी और आधिकारिक तौर पर यह 7 मई से प्रभावी हो गया है। यह जानकारी ऐसे समय में सामने आ रही है, जब कंपनी हाल ही में कोर्ट में यह स्वीकार किया था कि इसकी कोविड वैक्सीन के चलते साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं जैसे कि खून का थक्का जमना और खून में प्लेटलेट्स की संख्या में गिरावट। ब्रिटिश हाईकोर्ट में दाखिल डॉक्यूमेंट्स के मुताबिक कंपनी ने स्वीकार किया है कि उसकी कोरोना वैक्सीन से थ्रॉम्बोसिस थ्रॉम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम हो सकता है जो गंभीर स्थिति में स्ट्रोक और हार्ट अटैक का कारण बन सकता है।

AstraZeneca Vaccine: कोविशील्ड वैक्सीन सेहत के लिए हो सकती है खतरनाक, कंपनी ने कोर्ट में किया स्वीकार

2024-05-08T03:20:11Z dg43tfdfdgfd