COW MILK FOR BABIES: छोटे बच्‍चों को क्यों नहीं देना चाहिए गाय का दूध, डॉक्‍टर से जानें वजह

Cow Milk For Babies: छोटे बच्चों के लिए गाय का दूध बेहद फायदेमंद माना जाता है। आपने भी अकसर घर के बड़े बुजुर्गों को बच्चों को गाय का दूध पिलाने की सलाह देते हुए कई बार सुना होगा। लेकिन क्या डॉक्टर भी नवजात शिशु के लिए गाय के दूध को इतना ही फायदेमंद मानते हैं? तो जवाब है नहीं, दरअसल, गाय के दूध में मौजूद प्रोटीन और खनिजों की मात्रा को नवजात शिशु अच्छी तरह पचा नहीं पाते हैं। जिससे उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। पीडियाट्रिशियन डॉ. पवन मंडाविया ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर करके नवजात शिशुओं को गाय का दूध क्‍यों नहीं देना चाहिए, इसके पीछे के 5 बड़े कारण बताए हैं। 

हाई कॉम्‍प्‍लेक्‍स प्रोटीन-

गाय के दूध में कॉम्‍प्‍लेक्‍स प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। यह प्रोटीन गाय के बछड़े को जन्‍म के तुरंत बाद खड़े होकर चलने में मदद करता है। लेकिन छोटे बच्चों की किडनी पर यही कॉम्‍पलेक्‍स प्रोटीन बुरा असर डालता है। दरअसल, बच्‍चों का पाचन तंत्र इस प्रोटीन को अच्छी तरह पचा नहीं पाता है। जिसकी वजह से बच्‍चे की किडनी खराब होने के साथ डायरिया के साथ स्‍टूल में ब्‍लड भी आ सकता है।

आयरन की कमी-

गाय के दूध में आयरन, विटामिन सी और अन्‍य पोषक तत्‍वों की कमी होने की वजह से शिशु की ग्रोथ पर बुरा असर पड़ सकता है। जन्‍म के तुरंत बाद शिशु को गाय का दूध पिलाने से उसके शरीर में आयरन की कमी हो सकती है, जिससे एनीमिया का खतरा बढ़ जाता है। 

विटामिन सी की कमी-

गाय के दूध में विटामिन सी की कमी होने की वजह से इम्‍यूनिटी कमजोर बनी रहती है। बता दें, विटामिन सी इम्यूनिटी बूस्‍टर है जो बच्‍चे को जल्दी बीमार होने से बचाने में मदद करता है। 

पोषण की कमी-

गाय के दूध में बच्‍चे के लिए जरूरी पोषक तत्वों की कमी होती है। गाय के दूध में पानी मिलाकर देने से बच्‍चे को सही मात्रा में फैट नहीं मिल पाता है। 

ओबेसिटी-

गाय का दूध पीने से बच्‍चा ओबेसिटी का शिकार हो सकता है। दरअसल, गाय के दूध में फास्फेट और प्रोटीन की अच्छी मात्रा मौजूद होती है। जिसकी वजह से बच्चे का वजन जरूरत से ज्‍यादा बढ़ने लगता है और शरीर पर  ज्यादा चर्बी की वजह से उसकी ग्रोथ रुकने लगती है। 

सलाह-

अगर मां के स्‍तनों में दूध नहीं आता, तो एक साल से छोटे बच्‍चे के लिए फार्मूला मिल्‍क बेस्‍ट होता है। आसान शब्दों में समझें तो एक साल के बाद ही बच्‍चे को गाय का दूध देना सही रहता है। 

2024-05-06T15:22:04Z dg43tfdfdgfd