CUET UG 2024 EXAM PREPARATION TIPS: सीयूईटी यूजी एग्जाम की इस तरह से करें तैयारी, प्रदर्शन होगा बेहतर

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। देशभर की विभिन्न सरकारी, डीम्ड, प्राइवेट आदि विश्वविद्यालयों में अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से प्रतिवर्ष कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यूजी का आयोजन किया जाता है। इस टेस्ट के माध्यम से आप देश की टॉप यूनिवर्सिटी में भी प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको बेहतर प्रदर्शन करके अच्छी रैंक हासिल करनी होगी।

अगर आपका सपना भी किसी टॉप यूनिवर्सिटी में प्रवेश लेने की है तो इसके लिए आपको कड़ी मेहनत के साथ एग्जाम की तैयारी करनी होगी। बेहतर तैयारी के लिए आप कुछ टिप्स यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

पढ़ाई के लिए टाइम करें निर्धारित

किसी भी एग्जाम के लिए एक बेहतर प्लान होना आवश्यक है। इसलिए इस परीक्षा की तैयारी के लिए आपको एक अच्छे टाइम टेबल का निर्माण करना होगा और उसे अच्छे से फॉलो करना होगा। अगर आप देश की टॉप यूनिवर्सिटी में प्रवेश चाहते हैं तो 24 घंटों में से कम से कम 6 से 8 घंटे अध्ययन को अवश्य दें।

डाउट के लिए कोचिंग का ले सकते हैं सहारा

अगर आपको कोई विषय कठिन लग रहा है और उसके डाउट आप अकेले क्लियर करने में सक्षम नहीं हैं तो इसके लिए आप कोचिंग का सहारा भी ले सकते हैं। इससे आपके डाउट क्लियर होते रहेंगे और आपकी बेहतर तैयारी हो पायेगी।

(Image-freepik)

पेपर सॉल्व करने की प्रैक्टिस अवश्य करें

पेपर को सही समय पर हल करने के लिए उसकी प्रैक्टिस होना आवश्यक है। इसलिए आप जितना हो सके प्रैक्टिस पेपर अवश्य हल करें। इससे आप सही टाइम पर पेपर सॉल्व कर सकेंगे और जब आप पूरा पेपर हल करेंगे तो अवश्य ही आपके पर्सेंटेज पर इसका असर पड़ेगा।

एनसीईआरटी की पुस्तकों का लें सहारा

सीयूईटी यूजी की तैयारी के लिए छात्र ज्यादा से ज्यादा एनसीईआरटी की पुस्तकों का सहारा लें। सिलेबस के अनुसार ही परीक्षा की तैयारी करें, इससे आप सिलेबस के बाहर की चीजों को पढ़ने से बचेंगे और बचे हुए समय का उपयोग आप अन्य डाउट क्लियर करने में कर सकते हैं।

रिवीजन पर करें फोकस

अपने टाइम टेबल में रिवीजन को अवश्य जगह दें। अपने जितना भी पढ़ा है रिवीजन के माध्यम से वह आप भूलेंगे नहीं। रिवीजन करने से चीजें और कॉन्सेप्ट आपके दिमाग में बना रहेगा जिसका असर आपकी तैयारियों पर दिखेगा और यह बेहतर प्रदर्शन करने में भी सहायता प्रदान करेगा।

यह भी पढ़ें- After 12th Government Jobs: बारहवीं के बाद खुल जाते हैं सरकारी नौकरी के द्वार, आर्मी, रेलवे से लेकर इन क्षेत्रों में मिलेगी जॉब

2024-03-28T13:01:22Z dg43tfdfdgfd