CURRENT AFFAIRS QUIZ IN HINDI 13 SEPT 2024: अखिल भारतीय राजभाषा सम्मेलन 2024

img src="https://img.jagranjosh.com/images/2024/September/1392024/current-affairs-daily-hindi-quiz-13-september-2024.jpg" width="1200" height="675" />

Current Affairs Quiz In Hindi 13 Sept 2024: प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए, जागरण जोश ने एक नया और आकर्षक तरीका अपनाया है. जहां आप क्विज के माध्यम से अपनी तैयारी का सही आंकलन कर सकते है. आज के क्विज में अखिल भारतीय राजभाषा सम्मेलन 2024, संयुक्त सैन्य अभ्यास 'अल नजाह', आइसलैंड में भारत के अगले राजदूत से जुड़े महत्वपूर्ण और परीक्षापयोगी प्रश्नों का चयन किया गया है.

1. अखिल भारतीय राजभाषा सम्मेलन 2024 का आयोजन कहां किया जायेगा?

(a) नई दिल्ली

(b) जयपुर

(c) गुवाहाटी

(d) वाराणसी

2. संयुक्त सैन्य अभ्यास 'अल नजाह' भारत और किस देश के बीच आयोजित किया जायेगा?

(a) यूएई

(b) कतर

(c) बहरीन

(d) ओमान

3. किस केन्द्रीय मंत्री ने विशेष स्वच्छता अभियान 4.0 से जुड़े एक वेब पोर्टल को लांच किया?

 (a) ज्योतिरादित्य सिंधिया  

(b) जयंत चौधरी

(c) डॉ. जितेंद्र सिंह

(d) चिराग पासवान

4. केंद्रीय मत्स्यपालन मंत्री ने हाल ही में कौन-सा ऐप लांच किया?

(a) 'सजावट मछली'

(b) 'जलधारा'

(c) 'रंगीन मछली'

(d) इनमें से कोई नहीं

5. विदेश मंत्रालय ने आर रवींद्र को हाल ही में किस देश में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया है?

(a) दक्षिण अफ्रीका

(b) यूक्रेन

(c) ब्राजील

(d) आइसलैंड

उत्तर: -

1. (a) नई दिल्ली

अखिल भारतीय राजभाषा सम्मेलन 2024 का आयोजन नई दिल्ली के भारत मंडपम में कल यानी राष्ट्रीय हिंदी दिवस के अवसर पर आयोजित किया जायेगा. यह सम्मेलन का चौथा संस्करण है. इस मौके पर गृह मंत्री अमित शाह हीरक जयंती विशेष संस्करण का उद्घाटन करेंगे. कार्यक्रम के दौरान गृह मंत्रालय के राजभाषा विभाग के तहत भारतीय भाषा प्रभाग का भी उद्घाटन किया जाएगा.

2. (d) ओमान

भारतीय सेना की टुकड़ी ओमान के सलालाह में भारत-ओमान संयुक्त सैन्य अभ्यास "अल नजाह" के 5वें संस्करण में भाग लेने के लिए रवाना हो गयी है. रक्षा मंत्रालय के अनुसार इस टुकड़ी में 60 सैनिक शामिल है. इसका प्रतिनिधित्व मैकेनाइज्ड इन्फैंट्री रेजिमेंट की एक बटालियन द्वारा किया जा रहा है. अभ्यास अल नजाह साल 2015 से भारत और ओमान के बीच बारी-बारी से द्विवार्षिक रूप से आयोजित किया जाता रहा है.

3. (c) डॉ. जितेंद्र सिंह

केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने विशेष स्वच्छता अभियान 4.0 की प्रगति की निगरानी के लिए एक समर्पित वेब पोर्टल लॉन्च किया है. इस अभियान का उद्देश्य केंद्रीय सरकारी कार्यालयों में स्वच्छता को संस्थागत बनाना है. सरकार ने स्वच्छता को संस्थागत बनाने और लंबित मामलों को कम करने के लिए हर साल 2 से 31 अक्टूबर तक विशेष अभियान चलाने का निर्णय लिया है.

4. (c) 'रंगीन मछली'

केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने हाल ही में भुवनेश्वर में "रंगीन मछली" (Rangeen Machhli) मोबाइल ऐप लॉन्च किया. यह ऐप आठ भारतीय भाषाओं में लोकप्रिय सजावटी मछली प्रजातियों पर बहुभाषी जानकारी प्रदान करेगा.

5. (d) आइसलैंड

विदेश मंत्रालय ने हाल ही में आर रवींद्र को आइसलैंड में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया है. रवींद्र साल 1999 बैच के भारतीय विदेश सेवा अधिकारी है. रवींद्र वर्तमान में संयुक्त राष्ट्र में भारत के उप स्थायी प्रतिनिधि के रूप में कार्यरत हैं. इससे पहले, उन्होंने 2001-2003 तक काहिरा में भारतीय दूतावास और 2003-2007 तक लीबिया के त्रिपोली में सेवा की थी.

यह भी पढ़ें:

Asian Hockey Champions Trophy 2024: टीम इंडिया के मैचों की डिटेल्स, पॉइंट्स टेबल, और पूरा शेड्यूल यहां देखें

ICC Women’s T20 World Cup 2024: किसका बदला कप्तान, कौन हुआ बाहर, सभी टीमों की फुल स्क्वॉड यहां देखें

2024-09-13T11:42:50Z dg43tfdfdgfd