DAMOH NEWS : गुरुनानक पर 50 हजार तो सोफिया स्कूल पर ठोका 35 हजार रुपये का जुर्माना

Damoh News : नईदुनिया प्रतिनिधि, दमोह। कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने बताया राज्य शासन द्वारा निजी विद्यालयों के माध्यम से दी जाने वाली फीस और अन्य अतिरिक्त शिक्षण सामग्रियों के संबंध में रेगुलेशन के लिए एक कानून बनाया गया है और उसके अंतर्गत नियम बनाए गए है। इन नियमों का उद्देश्य यह है कि अभिभावकों और विद्यार्थियों को फीस में अत्याधिक वृद्धि, बेतहाशा या बिना किसी वैज्ञानिक आधार के की गई वृद्धि से बचाया जा सके, उनको संरक्षित किया जा सके और किसी एक विशेष विक्रेता, विशेष दुकान या किसी एक विशेष संस्थान से यूनिफार्म, स्टेशनरी या पाठ्य सामग्री खरीदने पर उनको बाध्य न होना पड़े।

जांच समिति के समक्ष जो शिकायतें प्राप्त हुई थींं

कलेक्टर ने बताया इन नियमों के परिपालन के लिए जिला स्तर पर एक जांच समिति का गठन किया गया, जांच समिति के समक्ष जो शिकायतें प्राप्त हुई थींं, उन शिकायतों के विश्लेषण और समग्र जांच के उपरांत दो और स्कूलों के विरुद्ध कार्रवाई की गई है जिसमें गुरु नानक सीनियर सेकेण्ड्री स्कूल जबलपुर नाका दमोह और सोफिया स्कूल दमोह शामिल है। गुरुनानक सीनियर सेकेण्ड्री स्कूल जबलपुर नाका दमोह पर 50 हजार रुपये तथा सोफिया स्कूल किल्लाई नाका दमोह पर 35 हजार रुपये के अर्थदंड अधिरोपित किए गए हैं।

जिला शिक्षा अधिकारी को उपलब्ध कराई जाए अर्थदंड की राशि की रशीद की प्रति

इनमें जो शिकायतें प्राप्त हुई, शिकायत के बिंदुओं में से अधिकांश बिंदुओं का उत्तर समाधान कारक नहीं पाया गया है। इसी आरोप में उनके खिलाफ यह कार्रवाई की गई है। इसके पूर्व सेंट जान्स सीनियर सेकेन्ड्री स्कूल पर भी 50 हजार रुपये का अर्थदंंड लगाया। आदेश में कहा गया है कि राशि आदेश प्राप्ति के 15 दिवस के भीतर जमा कर जिला शिक्षा अधिकारी को राशीद की प्रति उपलब्ध कराई जाये।

2024-05-09T06:35:36Z dg43tfdfdgfd