DAVV INDORE ADMISSION: प्रवेश प्रक्रिया से पहले कालेजों को कोर्स-सीट संख्या करनी होगी अपडेट

DAVV Indore Admission: नईदुनिया प्रतिनिधि, इंदौर। 2024-25 सत्र को लेकर मई अंतिम सप्ताह से उच्च शिक्षा विभाग प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने वाला है, लेकिन उसे पहले सरकारी और निजी कालेजों को अपनी प्रोफाइल अपडेट करवाना है। इसके माध्यम से शैक्षणिक संस्थानों को संचालित होने वाले पाठ्यक्रम-सीट संख्या, फीस के बारे में सहित अन्य बिंदुओं की जानकारी देना है। विभाग ने प्रदेशभर के विश्वविद्यालयों को संबद्धता प्राप्त कालेजों की सूची मांगी है। अधिकारियों के मुताबिक सबसे पहले बीएड-एमएड, बीपीएड-एमपीएड समेत अन्य एनसीटीई से मान्यता प्राप्त कोर्स में विद्यार्थियों को दाखिले देने की प्रक्रिया की जाएगी।

प्रवेश प्रक्रिया से पहले विभाग की तरफ से विद्यार्थियों के लिए गाइडलाइन जारी की गई है, जिसमें रजिस्ट्रेशन के दौरान छात्र-छात्राओं को पसंदीदा विषय और कालेजों के संबंध में बताना है। विभाग ने स्पष्ट किया है कि विद्यार्थियों को शहर, जिला और संभाग में आने वाले कालेजों को प्राथमिकता देने पर जोर दिया है। ताकि आवेदकों को नजदीकी कालेज मिल सके।

देवी अहिल्या शिक्षा महाविद्यालय संचालक संघ के गिरधर नागर और रवि भदौरिया का कहना है कि बीएड-एमएड कोर्स की सीट आवंटन के दौरान विद्यार्थियों को 150 से 200 किमी दूर वाले कालेज अलाट होते है। ऐसे में छात्र-छात्राएं प्रवेश नहीं लेते हैं। पसंदीदा कालेज के लिए विद्यार्थी काउंसिलिंग के तीन से चार चरणों में हिस्सा लेते हैं। इसके चलते विभाग को चार से पांच महीने तक काउंसिलिंग करवाना पड़ती है।

सीट आवंटन के दौरान विभाग को संस्थान को विद्यार्थियों की सूची व मोबाइल नंबर दिए जाना चाहिए। ऐसा करने से संस्थान विद्यार्थियों को प्रवेश में मदद कर सके। उन्होंने कहा कि एनसीटीई मान्यता प्राप्त पाठ्यक्रम में सीएलसी राउंड की सुविधा रखी जाए। उधर उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने कहा कि काउंसिलिंग का शेड्यूल मई दूसरे सप्ताह में जारी किया जाएगा।

2024-04-20T02:10:41Z dg43tfdfdgfd