DEHRADUN NEWS: अब गांवों की पगडंडियां भी नापेंगे अफसर

देहरादून, (ब्यूरो): फील्ड में उतरकर डीएम सविन बंसल पूरी तरह एक्शन मोड में है. शहर की सफाई और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एक्शन प्लान की तैयारी के बीच वह दूरदराज के क्षेत्रों का भी रुख करेंगे. उन्होंने साफ कहा कि कामकाज का जो पैमाना वह दूसरे अधिकारियों के लिए तय कर रहे हैं, उसका पालन वह खुद भी करेंगे. दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की समस्याओं के समाधान के लिए डीएम मल्टीपरपज कैंप में भी प्रतिभाग करेंगे. उन्होंने कहा कि इससे लोगों को जिला मुख्यालय की लंबी दूरी तय नहीं करनी पड़ेगी. कैंप के जरिए उन्हें घर के पास ही समस्याओं का समाधान मिल पाएगा.

कैंप बनेंगे समाधान का जरिया

बहुत से लोग ऐसे हैं, जो विभिन्न कारणों से जिला मुख्यालय तक नहीं पहुंच पाते हैं. कई गरीबी के चलते प्रशासन से अपनी बात नहीं कर पाते और कई बीमारी व अन्य कारणों से परेशान होने के कारण शासन-प्रशासन तक गुहार नही लगा पाते. डीएम ने कहा कि ऐसे लोगों के लिए यह बहुउद्शीय कैंप मील के पत्थर साबित होंगे. साथ ही आम जनता को सरकार जनता की द्वार की तर्ज पर प्रशासन जनता के द्वार के तहत सुलभता से समस्याओं के समाधान का बड़ा जरिया बनेगा.

योजनाओं का मिलेगा लाभ

ट्यूजडे को जारी प्रेस बयान में डीएम सविन बंसल ने सीडिओ को निर्देश दिए कि वह गांव का भ्रमण कर बहुद्देशीय शिविर भी आयोजित कराएं. जिससे जनता की समस्या का समाधान करने के साथ ही उन्हें केंद्र और राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ भी दिलाया जा सके. साथ ही उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस तरह के शिविरों में वह पूरी तैयारी के साथ पहुंचे.

लापरवाही नहीं होगी बर्दाश्त

डीएम ने कहा कि यदि किसी योजना की जानकारी या लाभ देना है तो उसके संबंध में पूर्ण फार्म और योजनाओं का पूरा विवरण लेकर पहुंचें, ताकि मौके पर ही सभी औपचारिकताएं पूरी की जा सकें. इस काम में किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. कहा कि कार्यालय के एसी में बैठकर नहीं, बल्कि क्षेत्रों में पहुंचकर समस्याएं पता चलेंगी. अफसर मौके पर जाकर क्षेत्रवासियों की समस्या सुनें और समाधन की दिशा में प्रभावी कदम उठाएं.

एक ही छत के नीचे होंगे सभी विभाग

मल्टीपरपज कैंप में सभी विभाग एक छत के नीचे होंगे. मौके पर ही योजनाओं के लाभ दिया जाए. स्वास्थ्य जांच से लेकर आयुष्मान कार्ड तक, पेंशन से लेकर, प्रमाण पत्र, किसान क्रेडिट कार्ड और रोजगारपरक प्रशिक्षण तक सभी योजनाओं का लाभ मिलेगा.

[email protected]

2024-09-18T15:45:01Z dg43tfdfdgfd