DEHRADUN NEWS: दून में 15 जगह बनेंगी मैकेनाइज्ड पार्किंग्स

देहरादून, (ब्यूरो): पार्किंग की कमी से जूझ रहे दून को राहत मिलने के आसार हैं. शहर में 15 स्थानों पर मैकेनाइज्ड पार्किंग बनाई जाएगी. इसके लिए नगर निगम की ओर से जगह भी चिन्हित की गई है. पहली मल्टी लेवल मैकेनाइज्ड पार्किंग नगर में बनाई जाएगी. इसके बाद अन्य जगहों पर इस व्यवस्था को शुरू किया जाएगा. नव नियुक्त डीएम व नगर निगम प्रशासक सविन बंसल ने पार्किंग की समस्या से निपटने के लिए मैकेनाइज्ड पार्किंग के प्रोजेक्ट पर नगर निगम को जल्द से जल्द कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि मैकेनाइज्ड पार्किंग बनने से सडक़ पर जाम की समस्या काफी हद तक दूर हो जाएगी.

शिकायत के लिए टोल फ्री नंबर

नगर निगम में अधिकारियों की बैठक लेते हुए डीएम ने नगर निगम क्षेत्र में कूड़ा निस्तारण और पार्किंग व्यवस्था और नगर निगम से संबंधित समस्याओं की समीक्षा करते हुए जरूरी दिशा-निर्देश दिए. उन्होंने कूड़ा निस्तारण की समस्या को ठोस कार्ययोजना के तहत सम्पादित करने के लिए कन्ट्रोल रूम स्थापित करते हुए नंबर जारी किए. नगर निगम से शिकायत के लिए लैंडलाइन नंबर 0135 2652571, मोबाइल नंबर 9084677355, 9259412340 पर संपर्क किया जा सकता है, सभी शिकायतें कम्प्यूट्रीकृत होंगी.

शिकायतों का तत्काल समाधान

शिकायतों का डीएम व मुख्य नगर आयुक्त मानिटिरिंग करेंगे. नगर निगम परिसर में खाली भूमि पर मल्टी लेवल ऑटोमैटिक यानि मैकेनाइज्ड पार्किंग की कवायद शुरू करने के दिशा निर्देश दिए, साथ ही कूड़ा निस्तारण के लिए अनुबन्धित कंपनियों को कार्य प्रगति न पाए जाने पर अनुबंध निरस्त करने की चेतावनी दी. डीएम ने निर्देश दिए मानसून के लिए स्थापित कंट्रोल रूम को नगर निगम से विभिन्न शिकायतों के निरंतर संचालित करने के निर्देश दिए, कंट्रोल रूम पर सफाई व्यवस्था, कूड़ा निस्तारण, स्ट्रीट लाइट, नगर निगम से संबंधित शिकायतें की जा सकेंगी.

पेट्रोलिंग टीम करेगी इंस्पेक्शन

डीएम ने निर्देश दिए कि सफाई व्यवस्था, स्ट्रीट लाइट, फागिंग, लार्वी साइडिल का छिडक़ाव, गार्वेज वरनरेबल प्वाइंट पर कूड़ा उठान की स्थिति के संबंध में सुबह 6 बजे या रात 10 बजे से आवंटित क्षेत्रों का निरीक्षण कर रिपोर्ट देेंंगे. इसके लिए उप नगर आयुक्त और सहायक नगर आयुक्त सहित 8 अधिकारियों की पेट्रोलिंग टीम बनाई गई है.

एप के जरिये होंगे लाइसेंस निरस्त

कूड़ा उठान के लिए अनुबन्धित ऐजेंसी को 45 दिन की मोहलत देते हुए निर्देश दिए कि रूटवार और डोर-टू-डोर कूड़ा उठान कवरेज व्यवस्था में सुधार किया जाए. हर 15 दिन में इसकी समीक्षा की जाएगी. काम में लापरवाही बरतने वाली व कार्य प्रणाली में सुधार न लाने वाली कंपनियों के विरुद्ध लाइसेंस निरस्तीरकण की कार्यवाही अमल में लाई जाएगी. इकोनवेस्ट मैनजेमेंट, वाटरग्रेस व सनराइज ये तीन कंपनियां कूड़ा उठान का कार्य कर रही हैं. डीएम ने नगर निगम के ऐप का प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए, जिससे आम जनमानस अपनी शिकायत एप के माध्यम से भी कर सकें. बैठक में एमएनए गौरव कुमार, एएमएनए बीर सिंह बुदयाल, उप नगर आयुक्त गोपाल राम बिनवाल, मुख्य नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अविनाश खन्ना मुख्य रूप से मौजूद रहे.

ये भी दिए निर्देश

- नगर निगम परिसर में मैकेनाइज्ड पार्किंग बनाने की कवायद शुरू.

- नगर निगम क्षेत्र के अन्तर्गत समस्याओं के निराकरण के लिए जारी किए गए लैंडलाईन एवं मोबाइल नम्बर.

- शिकायतों का डीएम व मुख्य नगर आयुक्त करेंगे मॉनिटिरिंग.

- कूड़ा निस्तारण कार्य को धरातल पर प्रगति लाने के लिए गठित की पेट्रोलिंग टीम

- टीम में उप नगर आयुक्त सहित 8 वरिष्ठ अधिकारियों की लगाई गई ड्यूटी.

- कूड़ा निस्तारण में प्रगति न लाने वाली कंपनियों के होंगे लाइसेंस निरस्त.

- सफाई कंपनियों को दी 45 दिन की मोहलत. सफाई कार्यों की 15 दिन में होगी समीक्षा

- 90 गार्बेज प्वांइट पर नियमित रूप से हटेगा कूड़ा.

[email protected]

2024-09-07T15:40:29Z dg43tfdfdgfd