DELHI LOK SABHA ELECTIONS: दिल्ली में फर्स्ट टाइम वोटर की बढ़ी संख्या, इस बार लगभग इतने युवा पहली बार करेंगे मतदान

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। राजधानी में पिछले तीन माह में अब तक 18 से 19 वर्ष की उम्र के 95 हजार से अधिक नए युवा मतदाता जुड़ चुके हैं। 26 अप्रैल तक आवेदन करने वाले लोगों का मतदाता पहचान पत्र बनाने का काम चल रहा है। इसलिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) कार्यालय को उम्मीद है कि सात मई को जब पूरक मतदाता सूची जारी होगी तो युवा मतदाताओं की संख्या थोड़ी और बढ़ जाएगी।

इसलिए दिल्ली में इस लोकसभा चुनाव में करीब ढाई लाख युवा मतदाता पहली बार मतदान करेंगे। सीईओ कार्यालय ने युवा मतदाताओं की संख्या बढ़ने का श्रेय मतदाता जागरूकता अभियान को दिया है।

सीईओ कार्यालय के अनुसार, 22 जनवरी को प्रकाशित अंतिम मतदाता सूची में 18 से 19 वर्ष की उम्र के मतदाताओं की संख्या एक लाख 47 हजार 74 थी। इसके बाद मतदाता जागरूकता अभियानों के माध्यम से नए युवा मतदाताओं को मतदाता पहचान पत्र बनाने के लिए प्रेरित किया गया।

इस वजह से नए आंकड़ों के अनुसार, 18 से 19 वर्ष के नए युवा मतदाताओं की संख्या दो लाख 43 हजार हो गई है। दिल्ली के सीईओ पी. कृष्णमूर्ति ने उम्मीद जताई कि पूरक मतदाता सूची के प्रकाशन होने पर नए युवा मतदाताओं की संख्या ढाई लाख तक पहुंच जाएगी।

उन्होंने कहा कि इन आंकड़ों से पता चलता है कि युवाओं को केंद्र में रखकर चलाए गए मतदाता जागरूकता अभियान अपने उद्देश्य में सफल रहे हैं और सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) गतिविधियों के तहत चलाए गए अभियान से युवा मतदाताओं का पंजीकरण बढ़ा है।

सीईओ कार्यालय के अनुसार दिल्ली के 1003 स्कूलों और 119 कालेजों में चुनावी साक्षरता क्लब, 11,458 चुनाव पाठशाला और मतदाता जागरूकता फोरम के 192 कार्यक्रम हुए हैं। इस दौरान नए मतदाताओं खास तौर पर 18 से 19 वर्ष के युवा मतदाताओं को मतदाता सूची में अपना नाम शामिल कराने के लिए प्रेरित किया गया। पी. कृष्णमूर्ति ने युवाओं सहित सभी मतदाताओं से चुनाव में बढ़ चढ़कर मतदान करने की अपील की है।

2024-05-05T18:24:38Z dg43tfdfdgfd