DENGUE SYMPTOMS: सामान्‍य पेट दर्द को हल्‍के में न लें… हो सकता है डेंगू का लक्षण, बरतें ये सावधानी

हेल्‍थ डेस्‍क, इंदौर Dengue Symptoms। बारिश के साथ ही मच्छरों से होने वाली बीमारियों की शुरुआत हो चुकी है। डेंगू के लक्षण मच्छर के काटने के चार से 10 दिन बाद दिखने लगते हैं और तीन से सात दिन तक रह सकते हैं। डेंगू से पीड़ित 20 में से लगभग एक मरीज में शुरुआती लक्षण खत्म होने के बाद गंभीर डेंगू विकसित हो सकता है।

ये हैं लक्षण

गंभीर डेंगू के संकेत आमतौर पर बुखार के चले जाने के 24 से 48 घंटे बाद दिखाई देते हैं। इसके लक्षणों में पेट दर्द, बार-बार उल्टी होना, मल में रक्त आना, नाक से खून आना या मसूड़ों से खून आना, अत्यधिक थकान, बेचैनी व चिड़चिड़ापन शामिल हैं।

गर्भवती महिला से बच्चे को हो सकता है डेंगू

डेंगू बुखार फ्लू की तरह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में सीधे संक्रामक नहीं होता है। हालांकि, गर्भवती महिला को यदि डेंगू होता है, तो गर्भावस्था या प्रसव के दौरान यह बच्चे को हो सकता है। ऐसी अवस्था में पर्याप्त मात्रा में पानी और तरल पदार्थ पीकर अपने आप को हाइड्रेटेड रखें, जितना संभव हो उतना आराम करें। डाक्टर को जरूर दिखाएं। सही समय पर इसे कंट्रोल किया जा सकता है।

डिस्क्लेमर

यह लेख सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।

2024-07-27T09:36:48Z dg43tfdfdgfd