DIABETES के मरीजों के लिए जहर हैं ये सब्जियां, सेवन करते ही BLOOD SUGAR लेवल हो जाएगा हाई

Diabetes: डायबिटीज की बीमारी को काबू में रखने के लिए मरीजों को दवाइयों के साथ ही अपने खानपान को लेकर भी सख्त रहना पड़ता है। उन्हें कौन सी चीजें खानी हैं। कौन सी नहीं, इस पर ध्यान देना बेहद जरूरी होता है। डायबिटीज के मरीजों को उन चीजों को अपनी डाइट में शामिल नहीं करना चाहिए। जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स 70-90 के बीच हो। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों के लिए कुछ ऐसी सब्जियां है। जिनके सेवन से बचने की जरूरत है। अगर आप इन सब्जियों का सेवन करते हैं तो ब्लड शुगर लेवल हाई हो सकता है।

आलू भारत समेत दुनिया भर में सबसे ज्यादा खाने वाले खाद्य पदार्थों में शामिल है। आलू भारत और अमेरिका में खाई जाने वाली सबसे लोकप्रिय सब्जियों में एक है। इतना ही नहीं इन देशों में आलू की सब्जी के अलावा चिप्स और फ्राइज के रूप में भी बहुत ज्यादा खपत होती है।

डायबिटीज के मरीज इन सब्जियों से रहें दूर

आलू से करें तौबा

जिन लोगों का ब्लड शुगर लेवल हाई रहता है। उन्हें आलू से फौरन दूरी बना लेनी चाहिए। आलू का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 70-90 के बीच होता है। यह बहुत ज्यादा है। इसमें कार्बोहाइड्रेट ज्यादा होता है। इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है। 100 ग्राम आलू में 30 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 2 ग्राम फाइबर होता है। आलू का सेवन किसी भी तरह से करें। ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है। लिहाजा चिप्स, फ्रेंच फ्राइज, आलू टिक्की इन सभी चटपटी चीजों से कोसों दूर रहना चाहिए।

मक्का

मक्के को आग में पकाकर या फिर उबालकर खाने का चलन है। इसका टेस्ट कई लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है। लेकिन डायबिटीज के मरीजों के लिए ये नुकसानदेह है। इसकी वजह ये है कि इसमें कार्बोहाइड्रेट्स (Carbohydrates) भारी मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है।

शकरकंद

इस बात में कोई शक नहीं कि शकरकंद सेहत के लिए काफी फायदेमंद है, लेकिन डायबिटीज के मरीजों को इससे परहेज करना चाहिए। इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स और बीटा केरोटीन मधुमेह के रोगियों का ब्लड शुगर लेवल बढ़ा सकते हैं। डायबिटीज के मरीजों को इससे दूरी बनाए रखना चाहिए।

रतालू से करें परहेज

रतालू का सेवन आमतौर पर कचालू बनाकर फ्रूट चाट के रूप में किया जाता है। रतालू का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ने लगता है। इसका ग्लाइसेमिक इडेक्स 65 के आसपास होता है।

मटर का न करें सेवन

खाने में मटर मिलाने से उसका टेस्ट बढ़ जाता है। इस सब्जी को कार्बोहाइड्रेट्स (Carbohydrates) और स्टार्च (Starch) का रिच सोर्स माना जाता है। जिसकी वजह से इससे दूरी बनाना ही बेहतर है। मटर खाने से डाइबिटीज के मरीजों का डाइजेशन (Digestion) खराब हो सकता है।

Diabetes के लिए रामबाण है यह चीन, फौरन डाउन होगा ब्लड शुगर, पोषक तत्वों का है भंडार

2024-04-20T02:00:00Z dg43tfdfdgfd