DIARRHEA IN BURHANPUR: बुरहानपुर में जांच में फिर दूषित निकला चार वार्डों का पानी, दो सैंपल भी पाजिटिव

Diarrhea in Burhanpur: नईदुनिया प्रतिनिधि, बुरहानपुर। शहर के चार वार्डों में सप्लाई हो रहे पेयजल की जांच रिपोर्ट ने एक बार फिर स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन को चिंता में डाल दिया है। बैरी मैदान, खैराती बाजार, नागझिरी और जयस्तंभ वार्ड का पानी फिर दूषित पाया गया है। इसके साथ ही लालबाग और बैरी मैदान के मल के सैंपल की जांच रिपोर्ट भी पाजिटिव आई है। इन वार्डों के पानी में विब्रियो और इकोलाई बैक्टीरिया पाया गया है, जो हैजा फैलने का कारण बनता है।

हालांकि अभी जिला अस्पताल में अभी उल्टी दस्त के मरीजों की संख्या घटी है। अब रोजाना दो-चार मरीज ही अस्पताल पहुंच रहे हैं, लेकिन नगर निगम ने यदि जल्द पेयजल की गुणवत्ता में सुधार नहीं किया तो हालात फिर बिगड़ सकते हैं। सीएमएचओ ने मंगलवार को रिपोर्ट आने के बाद नगर निगम को पत्र लिखा है।

जिसमें लीकेज आदि सुधारने और दूषित पानी का वितरण तत्काल बंद कराने के लिए कहा गया है। ज्ञात हो कि ये वही वार्ड हैं, जिनमें बीते दिनों डायरिया फैला था। जिसके कारण यहां के साढ़े तीन सौ से ज्यादा लोग बीमार हुए थे। इनमें से तीन बच्चों व एक महिला सहित पांच लोगों की मौत हो गई थी।

मई माह में होती है पानी की किल्लत

बुरहानपुर शहर में मई माह में तेज गर्मी पड़ने पर कई वार्डों में पानी की किल्लत हर साल होती है। इस बार भी उतावली से आने वाला मीठा पानी कई वार्डों में तीन से चार दिन के अंतराल में सप्लाई किया जा रहा है। जिसके चलते लोग चार दिन तक स्टोर किया हुआ पानी उपयोग करते हैं।

नगर निगम की जलावर्धन योजना से इस गर्मी में पेयजल सप्लाई शुरू होने की उम्मीद थी, लेकिन निर्माण एजेंसी जेएमसी की लापरवाही के कारण लोगों को शुद्ध पानी नहीं मिल पाया है। हालांकि निगमायुक्त संदीप श्रीवास्तव का कहना है कि कहीं भी पानी की समस्या नहीं आने दी जाएगी। निगम प्रशासन ने पहले से प्लान तैयार कर लिया है।

2024-05-07T10:44:08Z dg43tfdfdgfd