ELDEST DAUGHTER SYNDROME: बड़ी बहन आपसे नाराज क्यों रहती है? जानें क्या है एल्डेस्ट डॉटर सिंड्रोम

क्या आपने ‘एल्डेस्ट डॉटर सिंड्रोम’ के बारे में सुना है? यह एक भावनात्मक बोझ है, जिसे कई परिवारों में बड़ी बेटियां कम उम्र से ही उठाने लगती हैं। छोटे भाई-बहनों की देखभाल, रोजमर्रा के कामों में मदद, बीमार माता-पिता की देख-रेख जैसी घरेलू जिम्मेदारियां अक्सर बड़ी बेटियां छोटी उम्र से ही उठाने लगती हैं। कैलिफोर्निया में एक शादीशुदा और फैमिली डॉक्टर केटी मॉर्टन, जो स्वयं अपने परिवार में सबसे छोटी हैं, भाई-बहन के जन्म के क्रम पर विचार करते हुए कहती हैं कि व्यक्तित्व एक लंबे समय के घटनाक्रमों का नतीजा होता है।

कई लोगों का ख्याल है कि पहले जन्मे बच्चे विश्वसनीय और उच्च उपलब्धि हासिल करने वाले, बीच के बच्चे मिलनसार व नटखट और सबसे छोटे बच्चे आकर्षक और चालाक प्रवृत्ति के होते हैं। ह्यूस्टन विश्वविद्यालय की एक सामाजिक मनोवैज्ञानिक रोडिका डेमियन भी कहती हैं कि बड़ी बहन अधिक जिम्मेदार या बुद्धिमान लग सकती है, क्योंकि वह छोटे भाई-बहनों की तुलना में अधिक परिपक्व होती है।

2015 में जर्मनी, इंग्लैंड और अमेरिका द्वारा किए गए अध्ययनों में जन्म के क्रम और व्यक्तित्व के लक्षणों के बीच कोई संबंध नहीं मिला। हालांकि शोधकर्ताओं को इसके सबूत जरूर मिले कि बड़े बच्चों का आईक्यू स्तर अधिक होता है। डॉ. डेमियन ने एक अलग अध्ययन पर काम किया। इसमें व्यक्तित्व और बुद्धिमत्ता में थोड़े अंतर पाए गए, लेकिन अंतर इतने छोटे थे कि वे मूलतः अर्थहीन थे। कैलिफोर्निया के समुद्री तट पर सारा स्टेनिजई, जो एक चिकित्सक हैं, एक आभासी थेरेपी ग्रुप संचालित करती हैं। इसकी साप्ताहिक बैठकों में प्रतिभागी इस बात पर विचार-विमर्श करते हैं कि जन्म क्रम उन्हें, उनके जीवन, दोस्ती और कॅरिअर को कैसे प्रभावित कर रहा है। यह स्टेनिजई के व्यक्तिगत अनुभव से प्रेरित था, जो परिवार में सबसे बड़ी थीं और इस कारण वह अपने छोटे भाई-बहनों और माता-पिता के प्रति कुछ हद तक जिम्मेदार महसूस करती थीं।

स्टेनिजई का मानना है कि जन्म-क्रम बहुत उपयोगी है और इसने उनके पारिवारिक जीवन को आकार दिया है। खासकर तब, जब आप कुछ अपेक्षाओं से घिरे हुए या दुखी महसूस करते हैं। हालांकि कई वैज्ञानिकों ने निष्कर्ष निकाला कि इसका कोई प्रमाण नहीं है कि आपके घर में आपका जन्म किस क्रम में हुआ है, उसका व्यक्तित्व पर कोई प्रभाव पड़ता है या नहीं। कुंडली और जन्म-क्रम तो बस विचार हैं। ये कोड की तरह हैं, जिनके जरिये लोग अपने अनुभवों का वर्णन करने की कोशिश करते रहते हैं।

2024-04-28T00:33:41Z dg43tfdfdgfd