ELON MUSK OFFERS TESLA SHARES: वॉरेन बफेट करें टेस्ला में निवेश, इस कारण एलॉन मस्क ने दिया यह सुझाव

Elon Musk offer Tesla Shares to Warren Buffett: दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक वीईकल कंपनी टेस्ला के सीईओ एलॉन मस्क ने वॉरेन बफेट को टेस्ला में निवेश करने का सुझाव दिया है। उन्होंने यह सुझाव बर्कशायर हाथवे के शेयरहोल्डर्स की सालाना बैठक में हुई चर्चा के दौरान टिप्पणियों के मद्देनजर दिया है। वैसे दिलचस्प बात ये है कि दिग्गज निवेशक वॉरेन बफेट लंबे समय से चाइनीज कंपनी BYD के निवेशक हैं जो टेस्ला की प्रतिद्वंद्वी कंपनी है। पिछले दो वर्षों में उन्होंने बीवाईडी में अपनी होल्डिंग कम की है लेकिन अब भी उनके पास इसके काफी शेयर्स हैं।

Warren Buffett ने क्या कहा था?

टेस्ला का फोकस ऑटोमैटिक कार पर है। इसे लेकर अरबपति वॉरेन बफेट ने कुछ ही दिन पहले कहा था कि अगर यह सफल होती है तो बर्कशायर (Berkshire) की जेईको (Geico) जैसी ऑटो इंश्योरेंस कंपनियों को खतरा है। उन्होंने कहा था कि अगर दुर्घटनाएं 50 फीसदी कम हो जाती हैं तो यह सोसायटी के लिए अच्छा है लेकिन इंश्योरेंस कंपनियों के लिए नहीं। हालांकि उन्होंन आगे यह भी कहा कि हम सभी सोसायटी की भलाई ही चाहते हैं।

बर्कशायर हाथवे (Berkshire Hathaway) के एग्जेक्यूटिव अजीत जैन ने एनुअल मीटिंग के दौरान कहा कि टेस्ला महसूस करती है कि इसकी तकनीक की वजह से ही ऑटो एक्सीडेंट्स की संख्या में गिरावट आ रही है लेकिन हर एक्सीडेंट में रिपेयरिंग की कॉस्ट बढ़ रही है यानी कि ओवरऑल खर्च पर कुछ खास फर्क नहीं पड़ रहा है। अजीत ने आगे यह भी कहा कि टेस्ला इंश्योरेंस अभी तक अधिक सफल नहीं रहा है। उन्होंने कहा कि यह तो आने वाला समय बताएगा कि वास्तविक स्थिति क्या है लेकिन ऑटोमैटिक सिस्टम ने खर्च का एक बड़ा हिस्सा ऑपरेटर से इक्विपमेंट प्रोवाइडर की तरफ शिफ्ट कर दिया है।

Elon Musk की फिर कैसी रही प्रतिक्रिया?

इन सब बातों को लेकर एलॉन मस्क ने X (पूर्व नाम Twitter) पर ट्वीट किया कि वॉरेन बफेट को टेस्ला में कोई पद लेना चाहिए। यह एक स्वाभाविक कदम है। इससे पहले टेस्ला के अर्निंग्स कॉल में एलॉन मस्क ने कहा था कि टेस्ला पूरी तरह से ऑटोमैटिक होने जा रही है और अगर किसी को इस पर भरोसा नहीं है तो उन्हें टेस्ला में निवेशक नहीं रहना चाहिए। टेस्ला के एआई इंफ्रा पर 100 करोड़ डॉलर के खर्च के चलते फ्री कैश फ्लो मार्च तिमाही में 250 करोड़ डॉलर के निगेटिव में चला गया।

Rahul Gandhi Controversy: IIT और SAT की तुलना पर मिला-जुला रिस्पांस, ये है पूरा मामला

2024-05-07T08:31:56Z dg43tfdfdgfd