ELON MUSK का भारत दौरा टला, अब साल के आखिर में आने की कही बात

Elon Musk India Visit: Tesla CEO एलॉन मस्क का भारत दौरा टल गया है। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट के रिप्लाई में यह कनफर्म किया है। मस्क के 21-22 अप्रैल को भारत में होने की उम्मीद थी। मस्क ने रिप्लाई में लिखा, 'दुर्भाग्य से बहुत बड़े टेस्ला दायित्वों के कारण भारत की यात्रा में देरी हो रही है, लेकिन मैं इस वर्ष के अंत में यात्रा के लिए बहुत उत्सुक हूं।'

भारत दौरे के दौरान उनके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से मुलाकात करने की भी खबर थी। मस्क ने खुद X पर पोस्ट के जरिए 10 अप्रैल को कहा था कि वह पीएम मोदी से मिलने के लिए उत्साहित हैं। उम्मीद की जा रही थी कि मस्क अपने भारत दौरे के दौरान भारत में टेस्ला की एंट्री, निवेश और एक नई फैक्ट्री खोलने की अपनी योजना से संबंधित घोषणा करेंगे।

कहा जा रहा था कि मस्क इस मुलाकात के दौरान 20-30 अरब डॉलर का निवेश रोडमैप पेश कर सकते हैं। मस्क के रुकने के लिए दिल्ली के ओबेरॉय होटल में तैयारियां कर ली गई थीं। दिल्ली में प्रधानमंत्री कार्यालय में उनके और पीएम मोदी के मिलने की चर्चा थी। पीएम  मोदी कह चुके हैं कि मस्क भारत के सपोर्ट हैं और निवेश के लिए उनका स्वागत है। लेकिन उन्हें भारत के युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने होंगे।

यह भी उम्मीद थी कि एलॉन मस्क भारत दौरे में सैटेलाइट बेस्ड इंटरनेट सर्विस स्टारलिंक को देश में शुरू करने की भी घोषणा कर सकते हैं। ऐसी चर्चा है कि मस्क को Tesla की पहली तिमाही की परफॉरमेंस को लेकर 23 अप्रैल को अमेरिका में एक महत्वपूर्ण कॉन्फ्रेंस कॉल में हिस्सा लेना है।

आखिरी बार जून में मिले थे मस्क-मोदी

Elon Musk और मोदी आखिरी बार जून में न्यूयॉर्क में मिले थे। मस्क की टेस्ला की भारत में एंट्री का काफी वक्त से इं​तजार किया जा रहा है। एलॉन मस्क टेस्ला के अलावा SpaceX के भी मालिक हैं। उन्होंने साल 2022 में माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर को खरीद लिया और इसका नाम बदलकर X कर दिया।

भारत ने पिछले महीने पेश की नई EV पॉलिसी 

भारत ने पिछले महीने ही एक नई ईवी पॉलिसी पेश की है, जिसमें कुछ मॉडल्स के इंपोर्ट पर टैक्स को 100 प्रतिशत से घटाकर 15 प्रतिशत कर दिया गया है। ऐसी खबर है कि टेस्ला ने इस साल के अंत में भारत में निर्यात के लिए अपने जर्मन प्लांट में राइट-हैंड ड्राइव कारों का उत्पादन शुरू कर दिया है। मस्क ने हाल ही में X पर कहा कि भारत में इलेक्ट्रिक कारें होनी चाहिए जैसे कि हर दूसरे देश में हैं। भारत में टेस्ला इलेक्ट्रिक व्हीकल उपलब्ध कराना एक नेचुरल प्रोग्रेशन है।

Aditya Birla Fashion and Retail के बोर्ड ने Madura Fashion & Lifestyle के डिमर्जर को दी मंजूरी, शेयरधारकों के लिए क्या बदलाव

2024-04-20T03:44:59Z dg43tfdfdgfd