FLU VIRUS NEXT PANDEMIC STUDY: क्या है फ्लू वायरस, जिसे जोड़ा जा रहा है अगली महामारी से, पहले ही जान लें इससे बचाव के उपाय

दुनियाभर में लोग कोविड-19 के बाद से अपने स्वास्थ्य को लेकर काफी जागरूक हो गए हैं. ऐसे में एक शब्द जिसने काफी ध्यान आकर्षित किया है वह है 'डिजीज एक्स'. अब अगली महामारी को लेकर भी चर्चा शुरू हो गई है. वैज्ञानिकों की मानें तो फ्लू वायरस अगली महामारी के रूप में सामने आ सकता है. 

187 वैज्ञानिकों ने हाल ही में एक सर्वे किया है, जिसमें फ्लू वायरस का लिंक अगली महामारी से जोड़ा गया है. इनमें से लगभग 60 प्रतिशत विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि फ्लू वायरस आगे चलकर सबसे ज्यादा फैलने वाला है. 

इन्फ्लूएंजा पर हुई स्टडी 

इसमें इन्फ्लूएंजा पर स्टडी की गई थी. इसमें इन्फ्लूएंजा ने कितनी जल्दी लोगों को पकड़ा है और बीमार करता है, इसके बारे में बताया गया है. साथ ही यह भी बताया गया है कि यह बार-बार आ सकता है. द गार्जियन की एक रिपोर्ट में, वैज्ञानिक भविष्य की महामारियों के लिए संभावित दोषियों पर भी विचार कर रहे हैं. इनमें डिजीज एक्स और Sars-CoV-2 पर सबसे ज्यादा ध्यान देने के लिए कहा गया है.  

इन्फ्लूएंजा के लक्षण क्या हैं 

उभरते खतरे की भयावहता को समझने के लिए इन्फ्लूएंजा की प्रकृति को समझना जरूरी है. इसे अक्सर फ्लू के रूप में जाना जाता है. इन्फ्लूएंजा इन्फ्लूएंजा वायरस के कारण होने वाला एक सांस का इंफेक्शन है. इसके लक्षण बुखार, खांसी, गले में खराश, शरीर में दर्द और थकान हैं. बच्चे, विशेष रूप से, वायरस के कुशल ट्रांसमीटर के रूप में काम करते हैं. साथ ही इससे बुजुर्गों को भी काफी खतरा है. 

वैक्सीनेशन के साथ इससे बचा जा सकता है 

हालांकि, इसके लक्षण काफी सामान्य हैं लेकिन ये लगातार आते रहते हैं. इसलिए इन्फ्लूएंजा को लेकर चर्चा हो रही है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) इसके प्रसार को कम करने के लिए हर साल वैक्सीनेशन की सलाह देता है. खासकर प्रेग्नेंट महिलाओं, छोटे बच्चों, बुजुर्गों और पुरानी बीमारियों वाले व्यक्तियों को वैक्सीन लगवाने की सबसे ज्यादा जरूरत है. 

जिन्हें टीका लगाया जाना चाहिए उनमें शामिल हैं:

-प्रेग्नेंट औरत.

-छह महीने से 5 साल की उम्र के बीच के बच्चे.

-65 से ज्यादा उम्र वाले.

-पुरानी बीमारियों से पीड़ित लोग.

-स्वास्थ्य कर्मी.

कैसे बच सकते हैं इससे? 

-बार-बार हाथ धोना.

-खांसते या छींकते समय मुंह और नाक को ढंकना.

-टिश्यू पेपर को अच्छे से फेंकना. 

-अस्वस्थ हैं तो घर पर रहें.

 

-अगर कोई बीमार है तो उससे दूर रहें. 

-आंख, नाक और मुंह को नहीं छूना

इससे पहले भी आ चुकी है ऐसी महामारी 

इतिहास में ऐसी महामारी पहले भी आ चुकी हैं. साल 1918 की फ्लू महामारी, जिसे स्पैनिश फ्लू के नाम से जाना जाता है, इसका सबसे बड़ा उदाहरण है. इसकी वजह से दुनिया भर में लाखों लोगों की जान गई थी. इसके अलावा, कुछ साल पहले आया कोरोना वायरस, जिसने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया था. 

ये भी पढ़ें

2024-04-24T07:53:15Z dg43tfdfdgfd