FOODS FOR OXYGEN: खून में ऑक्सीजन सप्लाई बूस्ट करने में मदद करेंगे ये फूड्स, आज ही बनाएं इन्हें डाइट का हिस्सा

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। मानव शरीर की संरचना कई अलग-अलग तरह के सेल्स से हुई है, जो मिलकर टिश्यूज और बाद में अंगों और फिर ऑर्गन सिस्टम का निर्माण करते हैं। इन सभी के साथ हमारे शरीर में खून भी मौजूद होता है, जो कई तरह के कार्य करता है। खून सेल्स, प्रोटीन और शुगर का मिश्रण है, जो शरीर की नसों, धमनियों और केशिकाओं से होकर गुजरता है।

खून हमारे शरीर में कई सारे कार्य करता है, लेकिन इसका सबसे अहम कार्य शरीर के सभी अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचाना है। मानव शरीर के बेहतर ढंग से कार्य करने के लिए खून में ऑक्सीजन की स्वस्थ मात्रा होना महत्वपूर्ण है। ऐसे में आप कुछ फूड्स को डाइट में शामिल कर खून में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ावा दे सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में-

यह भी पढ़ें- खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ उसे पचाने में भी मददगार हैं पापड़, ऐसे खाने से मिलेगा ज्यादा फायदा

हल्दी

हल्दी भारतीय रसोई में इस्तेमाल होने वाला सबसे आम और लोकप्रिय मसाला है। इसके बिना कई व्यंजन बेस्वाद और बेरंग लगते हैं। खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही हल्दी नाइट्रिक ऑक्साइड के स्तर को बढ़ाने में मदद करती है, जो ब्लड वेसल्स का विस्तार करती है और अंगों में खून के प्रवाह में सुधार करती है।

पालक

आयरन से भरपूर पालक कई पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से सेहत के लिए लाभदायक होती है। यह पत्तेदार हरी सब्जी नाइट्रेट का एक समृद्ध स्रोत है, जो पूरे शरीर में रक्त प्रवाह और ऑक्सीजन को बढ़ाने में मदद करती है।

अनार

अनार आयरन, कॉपर, जिंक और जरूरी मिनरल्स का एक पावरहाउस है, जो महत्वपूर्ण अंगों और टिश्यूज को ऑक्सीजन की आपूर्ति को बढ़ावा देने में मदद करता है।

एवोकाडो

एवोकाडो में जरूरी विटामिन और मिनरल, फोलेट और कोलीन होते हैं, जो खून में ऑक्सीजन के अब्जॉर्प्शन को बेहतर बनाने और ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं।

चुकंदर

इस जड़ वाली सब्जी में विटामिन बी9, मैंगनीज, पोटेशियम और आयरन होता है, जो शरीर में नाइट्रेट विकसित करने में मदद करता है। इससे खून में ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ जाती है।

यह भी पढ़ें- सेहत को दुरुस्त बनाते हैं ये फूड आइटम्स, उम्र बढ़ाने के लिए आज ही करें इन्हें डाइट में शामिल

2024-05-09T10:03:26Z dg43tfdfdgfd