FOODS HACKS: गर्मियों में दही को ज्यादा खट्टा होने से बचाने के 4 आसान टिप्स

गर्मियां आ गई हैं और ऐसे में राहत के लिए ठंडा दही का मजा लेना किसे अच्छा नहीं लगता! लेकिन गर्मी के मौसम में दही जल्दी खट्टा हो जाता है, जिससे ना सिर्फ इसका स्वाद खराब हो जाता है बल्कि इसे खाना भी बेकार हो जाता है.

ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान टिप्स बताएंगे जिनको अपनाकर आप गर्मी में भी अपने दही को लंबे समय तक खट्टा होने से बचा सकते हैं.

गर्म जगह पर स्टोर ना करें दही

दही को स्टोर करने के लिए तापमान सबसे महत्वपूर्ण कारक है. दही को हमेशा ठंडी जगह पर रखना चाहिए. इसके लिए आप रेफ्रिजरेटर का इस्तेमाल कर सकते हैं. दही को कभी भी सीधे धूप में या गर्म स्थान पर न रखें. बाजार से लाए हुए दही को खरीदने के तुरंत बाद ही रेफ्रिजरेटर में रखना सेफ होता है.

इसे भी पढ़ें- ये 4 फूड्स फ्रिज में रखते ही बन जाते हैं 'जहर', डॉ ने शेयर की लिस्ट; आप भी कर रहे तीसरी चीज को रखने की गलती

दही के ऊपर मलाई जमा ना होने दें

दही के ऊपर जमी मलाई बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देती है, जिससे दही जल्दी खट्टा हो जाता है. इसलिए, दही को जमाने के बाद, ऊपर से जमी हुई मलाई को हटा दें. आप इस मलाई को किसी अन्य डिश में इस्तेमाल कर सकते हैं.

दही को छूने से पहले हाथों को साफ करें

हमारे हाथों पर मौजूद बैक्टीरिया दही को दूषित कर सकते हैं और इसे तेजी से खराब कर सकते हैं. इसलिए दही को हिलाने या परोसने से पहले, यह सुनिश्चित कर लें कि आपके हाथ पूरी तरह से साफ हों.

स्टील या कांच के बर्तन का इस्तेमाल करें

दही को स्टोर करने के लिए प्लास्टिक के कंटेनरों से बचें. प्लास्टिक के कंटेनर हवा पार होने नहीं देते हैं, जो दही को खराब करता है. दही को स्टोर करने के लिए स्टील या कांच के बर्तन बेहतर होते हैं.

इस बात का भी ध्यान रखें

दही को छोटे कंटेनरों में स्टोर करें, क्योंकि बार-बार दही निकालने से हवा के संपर्क में आने का खतरा बढ़ जाता है, जिससे दही खराब हो सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. 

2024-05-07T12:31:50Z dg43tfdfdgfd