FTII के लिए बड़ी उपबल्धि, CANNES FILM FESTIVAL 2024 में कॉम्पीट करेगी स्टूडेंट्स की फिल्म

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। पुणे स्थित भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (FTII) ने अपने नाम एक बड़ी उपलब्धि दर्ज की है। यहां के स्टूडेंट्स की शॉर्ट फिल्म Sunflowers Were First Ones To Know को 77वें कान्स फिल्म फेस्टिवल के La Cinef सेक्शन में कॉम्पीट करने के लिए चुना गया है। 

La Cinef फेस्टिवल का ऑफिशियल सेक्शन है, जिसमें दुनियाभर के फिल्म स्कूलों के विद्यार्थियों को अपना हुनर दिखाने के लिए आमंत्रित किया जाता है।

2000 में स 18 फिल्मों का चयन

एफटीआईआई द्वारा जारी की गई जानकारी के अनुसार, इस सेक्शन में कॉम्पीट करने के लिए दुनियाभर से 2263 फिल्में आई थीं, जिनमें से 18 का चयन किया गया। इनमें 14 लाइव एक्शन और 4 एनिमेटेड फिल्में हैं। La Cinef सेक्शन में चुनी जाने वाली यह अकेली भारतीय फिल्म है। बुनुएल थिएटर में 23 मई को स्क्रीनिंग के बाद ज्यूरी अवॉर्ड प्रदान करेगी। 

यह भी पढ़ें: Pushpa 2: 'पुष्पा पुष्पा' में अल्लू अर्जुन के स्वैग ने बढ़ाई धड़कनें, रिलीज होते ही गाने ने मचाया धमाल

इस फिल्म का निर्माण एफटीआईआई ने टीवी विंग के एक प्रोजेक्ट के तहत किया है। स्टूडेंट चिदानंद नाइक ने फिल्म का निर्देशन किया है। सूरज ठाकुर ने कैमरा संभाला और मनोज वी ने फिल्म का सम्पादन किया। अभिषेक कदम ने साउंड डिजाइन किया। 

सनफ्लॉवर्स वर फर्स्ट वंस टू नो एक वृद्ध महिला की कहानी है, जो गांव में मुर्गे चुराती है। इसके चलते पूरी कम्यूनिटी में बवाल मच जाता है। मुर्गों को वापस लाने के लिए भविष्यवाणी की जाती है, जिसके चलते महिला के परिवार को निष्कासित कर दिया जाता है। 

पाम डिओर सेक्शन में दिखाई जाएगी पायल की फिल्म

कान्स फिल्म फेस्टिवल के पाम डिओर (Palme d'Or) सेक्शन में कॉम्पीट करने के लिए लेखक-निर्देशक पायल कपाड़िया की फिल्म ऑल वी इमेजिन एज लाइट का चयन पहले ही किया जा चुका है। इस सेक्शन में कोई भारतीय फिल्म 30 साल बाद कॉम्पीट कर रही है। 

कान्स फिल्म फेस्टिवल सालाना इवेंट है, जिसमें दुनियाभर की फिल्में स्क्रीनिंग के लिए पहुंचती हैं। इनमें कुछ सेक्शंस आधिकारिक होते हैं, जिनमें चुना जाना सम्मान की बात होती है। वहीं, कुछ सेक्शंस कमर्शियली फिल्मों को प्रमोट करने के लिए रखे जाते हैं, ताकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फिल्मों को मंच मिल सके।

यह भी पढ़ें: Pushpa 2: 'पुष्पा पुष्पा' में अल्लू अर्जुन के स्वैग ने बढ़ाई धड़कनें, रिलीज होते ही गाने ने मचाया धमाल

2024-04-24T12:30:18Z dg43tfdfdgfd