GOLD PURCHASING ON AKSHAYA TRITIYA 2024: कब है अक्षय तृतीया? इस दिन खरीदना है GOLD तो नोट कर लें शुभ मुहूर्त

Gold Purchasing on Akshaya Tritiya Shubh Muhurat: अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) के दिन को बेहद शुभ माना जाता है. इसे आखा तीज के नाम से भी जाना जाता है. हर साल वैशाख के महीने में शुक्‍ल पक्ष की तृतीया को इसे सेलिब्रेट किया जाता है. ज्‍योतिषाचार्य डॉ. अरविंद मिश्र की मानें तो इस दिन किए गए किसी भी काम का पुण्‍य क्षय नहीं होता. इसलिए इस दिन दान-पुण्‍य वगैरह का काफी महत्‍व माना गया है. वहीं अक्षय तृतीया के मौके पर सोने की खरीदारी करना (Gold Purchasing) काफी शुभ माना जाता है. इस साल अक्षय तृतीया का पर्व 10 मई शुक्रवार को मनाया जाएगा. आइए आपको इस दिन सोना खरीदने का क्‍या महत्‍व है और इसे खरीदने का शुभ मुहूर्त क्‍या है?

अक्षय तृतीया पर क्‍यों खरीदा जाता है सोना? (Why gold is bought on Akshaya Tritiya)

ज्‍योतिषाचार्य डॉ. अरविंद मिश्र का कहना है कि धरती पर धन-दौलत, सोना-चांदी वगैरह को लक्ष्‍मी स्‍वरूप माना गया है. चूंकि इस दिन को लेकर कहा जाता है कि इस दिन किए गए कामों का क्षय नहीं होता. सोना और चांदी भी ऐसी चीजें हैं, समय के साथ जिनकी कीमत बढ़ती है. ऐसे में अगर आप अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदते हैं, तो वो काफी शुभ माना जाता है. मान्‍यता है कि इससे परिवार में बरकत आती है. घर धन-धान्‍य से भरा रहता है. आपके जीवन में सौभाग्य और समृद्धि आती है.

अक्षय तृतीया पर बन रहे हैं ये शुभ योग (Shubh Yoga on Akshaya Tritiya 2024)

ज्‍योतिषाचार्य का कहना है कि इस साल अक्षय तृतीया का पर्व 10 मई 2024 शुक्रवार में मनाया जाएगा. इस दिन रोहिणी नक्षत्र सुबह 10:46 तक रहेगा, फिर मृगशिरा नक्षत्र रहेगा. दोपहर 12:16 बजे तक अतिगंड योग रहेगा और उसके बाद सुकर्मा योग रहेगा.  इस दिन रवि योग भी रहेगा. साथ ही ये दिन भगवान परशुराम के जन्‍मोत्‍सव का दिन है. ऐसे में पूरा दिन बेहद शुभदायी है. इस पूरे दिन में आप जितना पूजा-पाठ, मंत्र जाप और दान-पुण्‍य करेंगे, उसका पुण्‍य हमेशा आपके साथ रहेगा. उसका क्षय नहीं होगा.

सोना खरीदने का शुभ समय (Akshaya Tritiya 2024 Gold Purchasing Shubh Muhurat)

अक्षय तृतीया पर अगर सोने की खरीददारी के शुभ मुहूर्त की बात करें तो सुबह 08:55 बजे से 10:36 बजे तक, इसके बाद दोपहर 12:16 बजे से 04:56 बजे तक और शाम 04:56 बजे से 9:32 बजे तक शुभ समय रहेगा. ये तो स्‍वर्ण खरीदारी के अति शुभ मुहूर्त हैं. वैसे अक्षय तृतीया का दिन स्वयं सिद्ध मुहूर्त है यानी ये पूरा दिन ही अत्यंत शुभ फलदायक है, इसलिए अगर आप यहां बताए शुभ मुहूर्त में खरीदारी न कर पाएं तो राहुकाल को छोड़कर दिनभर में कभी भी सोना खरीद सकते हैं. राहुकाल सुबह 10:45 बजे से दोपहर 12:23 बजे तक रहेगा.

2024-05-04T10:12:26Z dg43tfdfdgfd