GOLD SILVER PRICE: सोना-चांदी फिर हुआ महंगा, सर्राफा बाजार में दिख रहा AKSHAYA TRITIYA का असर

जागरण संवाददाता, पटना। Gold And Silver Price त्योहार में ग्राहकी मांग निकलने की उम्मीद में सोना-चांदी निरंतर मजबूत हो रहा है। मंगलवार को स्थानीय पटना सर्राफा बाजार में सोना 800 रुपये प्रति दस ग्राम मजबूत हुआ।

सोना बढ़त के उपरांत सोना विठुर 71,000 रुपये व 22 कैरेट 70,850 रुपये प्रति दस ग्राम की दर पर आ गया। चांदी भी 600 रुपये प्रति किलो की बढ़त हासिल कर चांदी 82,100 रुपये प्रति किलो की दर पर आ गयी।

कारोबारिक सप्ताह में दो दिन के अंदर सोने ने 1100 रुपये प्रति दस ग्राम और चांदी ने 1500 रुपये प्रति किलो की बढ़त हासिल कर ली। सोना-चांदी में उत्पन्न हालत को व्यापारिक वर्ग वैश्विक बाजार में उतार-चढ़ाव के साथ आने वाले अक्षय तृतीया के खपत को दृष्टिगत कर सटोरिये की पकड़ बढ़ने का प्रभाव मान रहे हैं।

उतार-चढ़ाव की उम्मीद

ऐसे में सोना-चांदी में तीव्र उतार-चढ़ाव कायम रहने की उम्मीद जतायी जा रही है। फिलहाल धातुओं में कायम मजबूती के बीच ग्राहकों की खरीदारी के साथ आभूषण गढ़ने वालों और कारखानेदारों की खरीदारी धीमी रफ्तार में हो रही है। इसका कारोबार पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है।

खरीदार लाइटवेट आभूषण की खरीद को तरजीह देंगे। स्थिति चाहे जो भी हो, एक वर्ग अक्षय तृतीया की खरीदारी के उपरांत आने वाले समय में धातुओं में राहत मिलने की उम्मीद लगाए हुए है।

ये भी पढ़ें- Bihar Weather News: छह महीने से प्यासी धरती को मिली संजीवनी, बिहार में जमकर बरसे बादल; तापमान गिरा

ये भी पढ़ें- Akshaya Tritiya Wedding Muhurat: अक्षय तृतीया पर इस बार नहीं गूंजेगी शहनाई; 23 साल बाद हो रहा ऐसा

2024-05-07T12:46:00Z dg43tfdfdgfd