GOOD FRIDAY 2024 QUOTES IN HINDI: गुड फ्राइडे के दिन अपनों को भेजें ईसा मसीह के दिल छू जाने वाले संदेश

Good Friday 2024 Quotes, Messages in Hindi: इस साल 29 मार्च 2024 को गुड फ्राइडे का पर्व मनाया जाएगा. जिसे ब्लैक फ्राइडे या ग्रेट फ्राइडे भी कहा जाता है और ईसाई धर्म में इस दिन का खास महत्व माना गया है. यह ईसाई धर्म का प्रमुख त्योहार है जिसे शोक दिवस के तौर पर भी मनाया जाता है क्योंकि इस दिन ईसा मसीह को सूली पर लटकाया गया था. प्रभु यीशु को प्यार का मसीहा कहा जाता है और उन्होंने लोगों को कई ऐसे उपदेश दिए जो जीवन बदल सकते हैं. गुड फ्राइडे के दिन अपनों को ईसा मसीह के ऐसे ही प्रेरणादायक संदेश भेंजे.

गुड फ्राइडे 2024

  • ईसा मसीह ने लोगों को बताया कि हमें सिर्फ रोटी के लिए नहीं जीना चाहिए, बल्कि प्रेम के लिए ​जीना चाहिए और भगवान से निकले हर शब्द को अपनाना चाहिए.
  • ईसा मसीह प्रेम की मसीहा थे और उनका मानना था कि यदि आपके पास बहुत संपत्ति है तो उसे अपने तक ही सीमित मत रखो बल्कि गरीबों पर जरूरतमंदों में भी बाटों. यानि व्यक्ति को अपनी कमाई का ​कुछ हिस्सा गरीबा को अवश्य दान करना चाहिए.
  • जीवन में प्रेम ही सबकुछ है और प्रेम के बल पर हर मुश्किल को पार किया जा सकता है. ईसा मसीह का कहना था कि व्यक्ति को एक-दूसरे के लिए प्रेमभाव रखना चाहिए प्रेम को बढ़ावा देना चाहिए.
  • ईसा मसीह ने लोगों को सिखाया कि जीवन में केवल अपनों से ही नहीं, बल्कि अपने शत्रुओं से भी प्रेम करना चाहिए. प्रेम में बहुत ताकत है और जो लोग आपको सताते हैं उनके लिए सद्बुद्धि की प्रार्थना करनी चाहि.
  • ईसा मसीह ने अपने अनुयायियों को बताया कि सेवा ही सबसे बड़ा धर्म है और उनका मानना था कि मनुष्य को अपने परिवार के साथ ही अनजान लोगों के प्रति भी सेवाभाव रखना चाहिए.
  • ईसा मसीह का कहना था​ कि व्यक्ति को अपना स्वभाव हमेशा विनम्र ही रखना चाहिए क्योंकि विनम्र भाव से आप दुश्मन को भी दोस्त बना सकते हैं.

2024-03-28T14:45:46Z dg43tfdfdgfd