GOOGLE WALLET: भारत में लॉन्च हुआ गूगल वॉलेट, जानें डिजिटल पर्स के फायदे

भारत में गूगल के जिस खास एप का लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था, वो आखिरकार लॉन्च हो गया है। जी हां, गूगल ने अपना डिजिटल पर्स यानी गूगल वॉलेट इंडिया में लॉन्च कर दिया है। गूगल वॉलेट से लोगों रोजाना के जरूरी पेमेंट को आसानी से और साथ ही सुरक्षित तरीके से कर पाएंगे। गूगल वॉलेट से एंड्रॉयड यूजर्स का एक्सपीरियंस काफी सरल और सुविधाजनक हो जाएगा। 

 

गूगल वॉलेट की जानकारी

गूगल वॉलेट भारत में सिंगल और संगठित तरीके से कई कामों को करेगा। जैसे इवेंट टिकट, पब्लिक ट्रांसपोर्ट टिकट, बोर्डिंग पास, लॉएल्टी कार्ड और गिफ्ट कार्ड आदि। ये एप देशभर में पेमेंट के लिए उपलब्ध है। इस एप के लिए गूगल ने 20 ब्रांड्स के साथ साझेदारी की है। इसमें पीवीआर, एयर इंडिया, आईनॉक्स, इंडिगो, फ्लिपकार्ट, अभी बस, कोच्चि मेट्रो और अन्य शामिल हैं। गूगल वॉलेट प्ले स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है, आगे जानिए इसके फायदों की पूरी जानकारी। 

गूगल वॉलेट में मिलेंगे ढेर सारे फायदे

  • गूगल वॉलेट में मूवी और इवेंट टिकट को सेव किया जा सकेगा। इसमें पीवीआर और आईनॉक्स शामिल है। इस फीचर से यूजर्स को काफी फायदा होगा। अगर आप अक्सर यात्रा करते हैं तो अब गूगल वॉलेट आपके काफी काम आ सकता है। इस एप में कई बोर्डिंग पास का एक्सेस मिलेगा।
  • इसमें एयर इंडिया, मेक माय ट्रिप, ईजी माय ट्रिप, आईएक्सआईगो आदि के नाम शामिल हैं। इसमें गूगल पिक्सल यूजर्स को अधिक लाभ मिलेगा। वह अपने डिवाइस में स्क्रीनशॉट लेकर बोर्डिंग पास को गूगल वॉलेट में सेव कर पाएंगे। 
  • गूगल वॉलेट में यूजर्स लॉएल्टी और गिफ्ट कार्ड का भी लाभ उठा सकेंगे। इसमें फ्लिपकार्ट और डोमिनॉज जैसे नाम शामिल हैं। गूगल वॉलेट एप से पब्लिक ट्रांसपोर्ट में यात्रा करना काफी आसान हो जाएगा। इस एप से कोच्चि मेट्रो, हैदराबाद मेट्रो, अभी बस आदि से टिकट लेकर उसे आसानी से स्टोर कर सकेंगे। 
  • गूगल वॉलेट के जरिए यूजर्स कॉर्पोरेट बैज पर एक्सेस और उसे स्टोर कर सकेंगे। इस एप से यूजर्स आसानी से अपने वर्कस्पेस पर एक्सेस कर सकेंगे। 
  • गूगल वॉलेट के जरिए यूजर्स आसानी से अपने फिजिकल दस्तावेजों को डिजिटल स्टोर कर पाएंगे। इसमें बोर्डिंग पास, सामान टैग्स, पार्किंग रसीद, बारकोड और क्यूआर कोर्ड आदि। 
  • गूगल वॉलेट द्वारा ट्रेन टिकट और इवेंट की जानकारी भी ईमेल के जरिए भी भेजी जा सकती है। हालांकि, इसके लिए जीमेल में पर्सनललाइ्ज का विकल्प ऑन होना चाहिए। 

2024-05-08T06:55:29Z dg43tfdfdgfd