GORAKHPUR NEWS: सिटी में धूमधाम से मनेगा गणेश उत्सव

गोरखपुर(ब्यूरो): महानगर में गणेश उत्सव को लेकर तैयारियां पूरी हो गई हैं. पांडेयहाता, बेतियाहाता, कच्चीबाग, घासीकटरा, मिर्जापुर, धर्मशाला बाजार, साहबगंज सहित सिटी के तमाम जगहों पर पंडाल सजकर तैयार हैं. शुक्रवार को प्रतिमाओं की स्थापना के साथ ही शनिवार को वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पूजन-अर्चन के बाद भगवान गणेश के पट दर्शन के लिए खोल दिए जाएंगे.

बाजार में आई इको फ्रेंडली प्रतिमाएं

मूर्तिकाल विजय पाल ने बताया कि भगवान गणेश की प्रतिमाओं को अंतिम रूप दिया जा रहा है, शुक्रवार से प्रतिमाएं पंडाल में जाने लगेंगी. उन्होंने बताया कि पिछले कुछ सालों से एक से डेढ़ फीट की गणेश प्रतिमाओं की मांग भी बढ़ी है. फिलहाल एक से डेढ़ फीट की मिट्टी से बनी गणेश प्रतिमाएं 1500 रुपये से 4000 रुपये तक की कीमत में उपलब्ध हैं. मिट्टी से बनी प्रतिमाएं पूरी तरह से इको फ्रेंडली होती है. इससे पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है. सिटी के आर्यनगर, घंटाघर, असुरन चौक आदि दुकानों पर सजी हैं, जहां इको फ्रेंडली प्रतिमाएं बिक रही हैं.

मुंबई से मंगाई गई गणेश प्रतिमा

गणपति महोत्सव, घासीकटरा के समिति के मंत्री पंकज गुप्ता ने बताया कि पंडाल में इस बार भी घासीकटरा चौराहा पर भगवान गणेश की मूर्ति स्थापित की गई है. यहां जो प्रतिमा स्थापित हो रही है वह मुंबई से मंगाई गई है. उन्होंने बताया कि हर वर्ष मुंबई से ही मूर्ति आती है.

प्रतिमाओं के स्थापना की शुरुआत

महाराष्ट्र से शुरू हुए गणेश उत्सव मनाने की परंपरा गोरखपुर में 20 दशक पहले पहुंची. दो-चार प्रतिमाओं की स्थापना से यह सिलसिला आज 300 प्रतिमाओं को पार कर गया है. गोरखपुर में गणेश उत्सव मनाने की शुरुआत तो बड़े ही सादे माहौल में हुई, लेकिन समय के साथ लोग इससे जुड़ते गए और स्वरूप भव्य होता गया. अब प्रतिमा पंडालों को सजाने और उत्सव को अलग-अलग भव्य तरह से मनाने की समितियों में होड़ सी लगी रहती है. समितियां बाकायदा प्रतिमा प्राण-प्रतिष्ठा से लेकर विसर्जन शोभायात्रा तक 10 दिन का बाकायदा कार्यक्रम जारी करती हैं और उसी हिसाब से अलग-अलग दिन के लिए निर्धारित कार्यक्रमों का आयोजन करती हैं.

17 को होगा प्रतिमा विसर्जन

घासीकटरा, पांडेयहाता, बेतियाहाता, कच्ची बाग, मिर्जापुर व धर्मशाला आदि जगहों पर भगवान गणेश की मूर्तियां स्थापित की जा रही है. पंडालों में भगवान गणेश के प्रतिमाएं स्थापित होनी शुरू हो गई है. शुक्रवार तक सभी जगहों पर प्रतिमाएं स्थापित हो जाएंगी. शनिवार को शुभ मुहूर्त में प्रतिमा के पट श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोले जाएंगे. 17 सितंबर को चतुर्दशी पर भगवान गणेश की मूर्तियों का विसर्जन किया जाएगा.

इस बार 15 फीट की प्रतिमा स्थापित की जा रही है. महोत्सव के अंतर्गत छप्पन भोग, दीप महोत्सव सहित विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

- अनुराग गुप्ता, गणेश उत्सव समिति, पांडेयहाता

22 वर्षों से गणेश उत्सव मनाया जा रहा है. हर साल की तरह इस साल भी गणेश उत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा. 10 दिनों तक विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे

पंकज गुप्ता, गणेश उत्सव समिति, घासीकटरा

गणेश महोत्सव को लेकर इस साल भी कार्यकर्ताओं में काफी उत्साह है. पंडाल में भगवान गणेश की प्रतिमा स्थापित कर विधि-विधान से पूजन-अर्चन किया जाएगा.

सुनील जायसवाल, गणेश उत्सव समिति, धर्मशाला बाजार

छह साल पहले भगवान गणेश प्रतिमा स्थापित की थी. इस साल पंडाल में प्रतिमा रख विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. 17 को प्रतिमा का विसर्जन किया जाएगा.

ओमप्रकाश, सिद्धि विनायक पूजन समिति, जाफरा बाजार

2024-09-07T15:25:30Z dg43tfdfdgfd