GWALIOR NEWS: चुनाव में 68 डाक्टरों की ड्यूटी तीन दिन इलाज की परेशानी

Gwalior News: नईदुनिया प्रतिनिधि, ग्वालियर: पांच, छह और सात मई को जिला अस्पताल, सिविल अस्पताल, सीएचसी, पीएचसी में मरीजों को इलाज के लिए परेशानी का सामना करना पड़ेगा, क्योंकि लोकसभा चुनाव के दो दिन पहले और मतदान के दिन 68 चिकित्सकों की ड्यूटी लगाई जाएगी। इसके चलते सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, शहरी स्वास्थ्य केंद्रों पर चिकित्सकों का टोटा रहेगा। इससे इलाज के लिए यहां पहुंचने वाले मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। जिला अस्पताल में एसएनसीयू से लेकर अल्ट्रासाउंड जांच के लिए मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। जिला अस्पताल में एक रेडियोलाजिस्ट हैं और उनकी चुनाव में ड्यूटी लगा दी गई है। जिससे अल्ट्रासाउंड सुविधा बंद रहेगी। सिविल अस्पताल हजीरा में भी इसी तरह के हालात रहेंगे। डाक्टरों को पांच मई को एसएएफ मैदान, छह और सात मई को एमएलबी मैदान में उपस्थित होने के नि र्देश दिए गए हैं। जिला अस्पताल के 25, सिविल अस्पताल दस डाक्टर सहित अन्य स्वास्थ्य केंद्रों पर पदस्थ चिकित्सकों की ड्यूटी लगाई गई है। जिला अस्पताल मुरार में मेडिसिन के डाक्टर मौजूद रहेंगे, लेकिन अन्य चिकित्सा अधिकारी चुनाव में ड्यूटी करने जाएंगे। इससे अन्य विभागों की ओपीडी में मरीजों को दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।

शहरी स्वास्थ्य केंद्र, सीएचसी व पीएचसी पर ज्यादा दिक्कत

चुनाव में डाक्टरों की ड्यूटी लगने से शहरी स्वास्थ्य केन्द्र और कई सीएचसी, पीएचसी सूनी हो जाएंगी, क्योंकि कई पर एक ही डाक्टर पदस्थ हैं। इससे यहां इलाज के लिए पहुंचने वाले मरीजों को बिना इलाज वापस लौटना पड़ेगा। तीन दिन मरीजों को इस स्थिति से गुजरना पड़ेगा। जिला अस्पताल मुरार में अल्ट्रासाउंड जांच सुविधा शुरू रहे, इसके लिए प्रबंधन रेडियोलाजिस्ट को चुनाव ड्यूटी से मुक्त रखने के लिए प्रशासन को पत्र लिखेगा।

चुनाव में ड्यूटी लगाए जाने का आदेश मिलने पर डाक्टरों को निर्देशित कर दिया गया है। मरीजों को परेशानी न हो इसके लिए भी वैकल्पिक व्यवस्था की जाएगी। आइसीयू सहित अन्य इमरजेंसी सुविधाओं डाक्टर मौजूद रहेंगे। -डा.राजेश शर्मा, सिविल सर्जन, जिला अस्पताल।

2024-05-04T06:02:25Z dg43tfdfdgfd