GWALIOR SCHOOL EDUCATION NEWS: निजी स्कूलों की मनमानी की जांच के बाद 35 स्कूलों को नोटिस

Gwalior School Education News: नईदुनिया प्रतिनिधि, ग्वालियर: किताबें और स्कूल यूनिफार्म में अभिभावकों के साथ ठगी की शिकायतों के बाद कलेक्टर की ओर से गठित जांच समितियों की रिपोर्ट के आधार पर जिला शिक्षा अधिकारी ने गुरूवार को 35 स्कूलों को नोटिस जारी किए गए हैं। कारण बताओ नोटिस में स्कूलाें में मिली खामियां व अव्यवस्थाओं को लेकर जवाब मांगा गया है। जिन स्कूलों को नोटिस जारी किया गया है उसमें शहर के नामी-गिरामी स्कूल भी शामिल हैं।

जवाब संतोषजनक न होने पर बढ़ सकती हैं मुश्किल

नोटिस का जवाब संतोषजनक न होने पर स्कूल संचालकों की मुश्किल बढ़ सकती है। बता दें कि नईदुनिया ने किताबें और स्कूल यूनिफार्म में अभिभावकों से ठगी के मामले में प्रमुखता से अभियान चलाया था जिसमें स्कूल व दुकानदारों की कई खामियों को रखा। इसके बाद कलेक्टर रुचिका चौहान के निर्देश पर स्कूलों की जांच के लिए संबंधित एसडीएम के नेतृत्व में जिले में 8 टीमें गठित की गई हैं। बुक, स्टेशनरी व यूनीफार्म बेचने वाली दुकानों की जांच के लिये 7 बिन्दु निर्धारित किए हैं। इसी तरह निजी विद्यालयों के लिये भी 6 बिंदु निर्धारित किए गए। जिला स्तरीय कमेटी का भी गठन किया गया। जांच टीमों की जांच में सामने आया कि स्कूलों में कई अव्यवस्थाएं हैं और स्कूल-ड्रेस के मामलों में भी कई स्कूलों की भूमिका संदिग्ध मिली। एसडीएम स्तर के अधिकारियों ने अपनी टीमों के साथ यह जांच की। वहीं कलेक्टर ने मार्च में धारा 144 के तहत भी आदेश जारी किया था कि निजी स्कूल अभिभावकों को ड्रेस व किताबों को निर्धारित दुकानों से लेने के लिए बाध्य नहीं करेंगे वरना कार्रवाई की जाएगी।

इन स्कूलों को मिले नोटिस

लिटिल एंजेल हाइस्कूल, द रेडिएंट स्कूल, पोददार इंटरनेशनल स्कूल, रामश्री किड्स स्कूल, आदित्य वलर्ड स्कूल, एमिटी इंटरनेशनल स्कूल, आर्यन स्कूल आफ संस्कार, भारतीय विद्या निकेतन, देहली पब्लिक स्कूल, कार्मल कान्वेंट स्कूल, दून पब्लिक स्कूल, एबनेजर पब्लिक स्कूल, जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल, आइटीएम ग्लोबल सिथौली, प्रगति विद्यापीठ, वीनस पब्लिक स्कूल, सेंट जोसेफ पब्लिक स्कूल, जेंट जान वियानी स्कूल, मार्निंग स्टार स्कूल मुरार, माउंट लिटेरा जी स्कूल रायरू, किडीज कार्नर स्कूल, मानवेंद्र ग्लोबल स्कूल, बालाजी पब्लिक स्कूल डबरा, नारायणा ई-टेक्नो स्कूल, एस किंडर गार्डन स्कूल, सेंट पीटर्स सिमरिया टेकरी डबरा, ग्लोबल इंटरनेशनल स्कूल डबरा, सिल्वर बैल्स पब्लिक स्कूल, रामकृष्ण मिशन थाटीपुर, न्यूट्रिक पब्लिक स्कूल, ग्रीनवुड स्कूल आदित्यपुरम, ऋषिकुल विद्या निकेतन शिवपुरी लिंक रोड, सेवन आई वल्ड स्कूल, अशोका इंटरनेशनल स्कूल, राइज इंटरनेशनल स्कूल नैनागिर।

2024-04-19T05:40:09Z dg43tfdfdgfd