HANUMAN JAYANTI 2024: सुख, सफलता के लिए आज हनुमान जयंती पर करें इस स्तुति का पाठ, हनुमान जी होंगे प्रसन्न

Hanuman Jayanti 2024: 23 अप्रैल 2024 को आज पवनपुत्र हनुमान जी का जन्मदिवस है. हर साल चैत्र पूर्णिमा का दिन हनुमान जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है. बाबा बजरंगबली शीघ्र प्रसन्न होने वाले देवता माने जाते हैं, इनकी कृपा से असंभव भी संभव हो जाता है. हनुमान जयंती के दिन हनुमान स्तुति का पाठ करना बेहद फलदायी माना गया है.

मान्यता है कि हनुमान जी की पूजा और इस स्तुति के जाप से मनुष्य के चारों ओर दैवीय शक्तियों का घेरा बन जाता है, ये शक्ति इंसान को हर संकट से बचाती है और बिना रुकावट वह हर काम में सफलता प्राप्त करता है.

हनुमान स्तुति करने की विधि (Hanuman Stuti Puja Vidhi)

हनुमान स्तुति का पाठ करने से पहले बजरंगबली को सिंदूर चढ़ाएं, भोग में गुड़ चना या अपनी इच्छा अनुसार भोग लगाएं. फिर पूर्व मुखी होकर कुश के आसन पर बैठें, घी का दीपक लगाएं और पुस्तक को अपने सामने किसी चौकी पर साफ कपड़े बिछाकर रखें. इस स्तुति का 7 बार कम से कम पाठ करें, इससे आपको लाभ होगा. यदि ये संभव न हो तो हनुमान चालीसा पाठ भी कर सकते हैं.

हनुमान स्तुति (Hanuman Ji Stuti)

जय बजरंगी जय हनुमाना,

रुद्र रूप जय जय बलवाना,

पवनसुत जय राम दुलारे,

संकट मोचन सिय मातु के प्यारे ॥

जय वज्रकाय जय राम केरू दासा,

हृदय करतु सियाराम निवासा,

न जानहु नाथ तोहे कस गोहराई,

राम भक्त तोहे राम दुहाई ॥

विनती सुनहु लाज रखहु हमारी,

काज कौन जो तुम पर भारी,

अष्टसिद्धि नवनिधि केरू भूपा,

बखानहु कस विशाल अति रूपा ॥

धर्म रक्षक जय भक्त हितकारी,

सुन लीजे अब अरज हमारी,

भूत प्रेत हरहु नाथ बाधा,

सन्तापहि अब लाघहु साधा ॥

मान मोर अब हाथ तुम्हारे,

करहु कृपा अंजनी के प्यारे,

बन्दतु सौरभ दास सुनहु पुकारी,

मंगल करहु हे मंगलकारी ॥

हनुमान स्तुति के लाभ

जब आप किसी संकट में घिरे हो तो हनुमान स्तुति का पाठ करना चाहिए, इससे प्रभाव से व्यक्ति हर बंधन से मुक्त हो जाता है. धन की समस्या, ग्रह दोष, भूत-बाधा इत्यादि से मुक्ति के लिए भी हनुमान स्तुति के पाठ को बहुत ही सिद्धकारी माना जाता है.

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती पर बजरंगबली को लगाएं इन 6 चीजों का भोग

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

2024-04-23T12:31:48Z dg43tfdfdgfd