HEAT WAVE ALERT: आज इन तीन राज्यों में चलेंगे लू के थपेड़े, जानें क्या है मौसम विभाग की भविष्यवाणी

डिजिटल डेस्क, इंदौर। मौसम विभाग ने आज पूर्वानुमान जताया है कि देश के तीन राज्यों में आज लू के थपेड़े चल सकते हैं और उत्तर पूर्वी और दक्षिणी राज्यों कुछ स्थानों पर बारिश भी हो सकती है। आईएमडी ने अपडेट रिपोर्ट में कहा है कि आज राजस्थान, मध्य प्रदेश और कर्नाटक में लोग लू की स्थिति से जूझ सकते हैं। राजस्थान में 9 मई तक और मध्य प्रदेश में 10 मई तक लू की स्थिति बनी रहेगी। मौसम विभाग के मुताबिक, “एक चक्रवाती परिसंचरण पूर्वोत्तर असम पर, दूसरा निचले क्षोभमंडल स्तर पर पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश पर स्थित है। इस कारण से अगले 3-4 दिनों के दौरान बंगाल की खाड़ी से पूर्व और पूर्वोत्तर भारत तक तेज हवाएं चल सकती है।

पूर्वोत्तर राज्यों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, 14 मई तक उत्तर-पूर्वी राज्यों अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की से मध्यम बारिश होगी, जिसके साथ गरज, बिजली और तेज हवाएं चल सकते है। वहीं 10 और 11 मई को अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भारी बारिश होगी। IMD ने कहा है कि पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 11 मई तक गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी। 11 मई तक बिहार, झारखंड और ओडिशा के लिए भी इसी तरह की मौसम की स्थिति बनेगी। इस बीच महाराष्ट्र में आज ओलावृष्टि की गतिविधियां देखने को मिल सकती है।

दक्षिण भारतीय राज्यों में भी बदलेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक पूर्व विदर्भ से उत्तरी तमिलनाडु तक मौसम में आज बदलाव हो सकता है। तमिलनाडु, पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, केरल और कर्नाटक में 12 मई तक गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। 8 मई को आंध्र प्रदेश में भारी बारिश होने की संभावना है। इधर मौसम विभाग ने 9 से 12 मई तक जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश, तूफान, बिजली गिरने और तेज हवाओं चलने की भविष्यवाणी की है। 11 और 12 मई को हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में और 9 से 12 मई तक उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

2024-05-08T03:01:50Z dg43tfdfdgfd