HPCL BONUS SHARES: डिविडेंड और बोनस शेयर देगी HPCL, 9 मई को होगा फैसला, जानिए डिटेल

HPCL Bonus Shares: हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) अपने शेयरधारकों को बोनस शेयर जारी करेगी। साथ ही कंपनी शेयरधारकों को डिविडेंड भी देगी। इन प्रस्तावों पर विचार करने और मंजूरी देने के लिए 9 मई 2024 को इसके बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की एक बैठक होगी। बोनस इश्यू की रिकॉर्ड डेट (यदि इस प्रस्ताव को मंजूरी दी जाती है) अभी तक तय नहीं की गई है। न ही डिविडेंड की रिकॉर्ड डेट फिक्स हुई है। इस बीच यह तीसरा मौका होगा जब एचपीसीएल अपने शेयरधारकों को बोनस शेयर जारी करेगी। इससे पहले 2016 में कंपनी ने 2:1 के अनुपात में बोनस शेयर जारी किए थे, जिसका मतलब है कि इसने हर एक शेयर पर दो मुफ्त शेयर दिए थे। फिर 2017 में कंपनी ने 2 शेयरों पर 1 बोनस शेयर जारी करने का ऐलान किया था।

ये भी पढ़ें - Gold Rate: कैसे तय होते हैं सोने के दाम, जानें मार्केट रेट से क्यों महंगे मिलते हैं गहने

किसे मिलेंगे बोनस शेयर

केवल वे निवेशक ही बोनस शेयरों के पात्र होंगे जिनके पास रिकॉर्ड डेट तक कंपनी के शेयर हों। यदि किसी निवेशक के डीमैट खाते में रिकॉर्ड डेट के बाद शेयर आते हैं, तो उसे बोनस शेयर नहीं मिलेंगे।

Related News |

NSE Bonus Share: एनएसई ने किया 9000% डिविडेंड का ऐलान, हर शेयर पर 4 बोनस शेयर भी देगा स्टॉक एक्सचेंज

IOC Share Price Target 2024: वित्त वर्ष 2024 की चौथी तिमाही में 7 रुपये का डिविडेंड; ब्रोकरेज बुलिश! जानें खरीदें, बेचें, या रखें

डिविडेंड और वित्तीय नतीजों के लिए बैठक

9 मई को एचपीसीएल के बोर्ड की जो बैठक होगी, उसमें डिविडेंड (यदि कोई हो) और बोनस शेयर के साथ-साथ तिमाही वित्तीय नतीजे भी जारी किए जाएंगे। मंगलवार को एचपीसीएल का शेयर बीएसई पर 0.60 रु या 0.12 फीसदी की मजबूती के साथ 514.25 रु पर बंद हुआ है। इस भाव पर कंपनी की मार्केट कैपिटल 72,948.85 करोड़ रु है।

डिस्क्लेमर : यहां मुख्य तौर पर डिविडेंड और बोनस इश्यू की जानकारी दी गयी है, निवेश की सलाह नहीं। इक्विटी मार्केट में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।

2024-05-07T10:55:54Z dg43tfdfdgfd