IAS SUCCESS STORY 2023: सफाई ठेकेदार की बेटी पहले अटैम्प्ट में बनीं IAS, जानिए कैसे की थी तैयारी

IAS Success Story: यूपीएससी की परीक्षा देश ही नहीं दुनिया की सबसे कठीन परिक्षाओं में से एक है. इसे क्रेक करने के लिए उम्मीदवारों को बहुत मेहनत करनी पड़ती है. इसमें लाखों लोग भाग लेते हैं लेकिन बस कुछ गिने-चुने कैंडिडेट्स को ही सफलता मिल पाती है. इन्हीं सफल उम्मीदवारों में से एक आइएएस तरुणा कमल हैं. तरुणा अपनी मेहनत और लगन से फर्स्ट अटैम्प्ट में IAS पद हासिल कर तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए प्रेरणा बन गई हैं. आइये इनकी तैयारी और संघर्ष के बारे में विस्तार से जानते हैं.

कहां की हैं IAS तरुणा

IAS तरुणा हिमाचल के मंडी की रहने वाली हैं. यह बल्ह घाटी के छोटे से गांव के सफाई ठेकेदार की बेटी हैं. इनका जन्म 26 जनवरी 1997 को हुआ था. इन्होंने मॉडर्न पब्लिक स्कूल रत्ती से बारहवीं पास की हैं. इसके बाद उन्होंने वेटरनरी डॉक्टर की ट्रेनिंग पूरी की. वहीं इन सबके बाद चंडीगढ़ में कोचिंग लेकर UPSC CSE की तैयारी शुरू कर दी. हालांकि आइएएस तरुणा मेडिकल फील्ड से थी लेकिन इसके बावजूद भी इन्होंने यूपीएससी फील्ड में अपना करियर बनाना पसंद किया.

IAS तरुणा ने कैसे की थी UPSC की तैयारी

यूपीएससी की तैयारी के लिए उन्होंने कई अलग-अलग तरह से स्ट्रैटजी प्लान किया था. इन्होंने सिलेबस को यूनिट वाइज नोट्स तैयार किया था. पिछले कई सालों के क्वेश्चन पेपर्स को लगातार सॉल्व किया. सभी यूनिट को गहराई से अध्ययन किया. वे पिछले ढाई साल से यूपीएससी की तैयारी कर रही थी. UPSC 2023 में पहली कोशिश में तरुणा ने 203वीं रैंक हासिल कर आईएएस पद पर अपना कब्जा कायम किया. वे कहती हैं उन्होंने ठान लिया था कि कुछ बड़ी उपब्धि हासिल करके ही दम लेंगी. वे हमेशा से टाइम टेबल को लेकर पाबंद और ऑनेस्ट रही हैं. यही कारण है कि उन्होंने पहली कोशिश में आईएएस पद हासिल कर लिया. उनकी सफलता में उनके परिवार वालों हर तरह से उनकी मदद की है.

2024-05-05T11:38:51Z dg43tfdfdgfd