ICICI बैंक की नई सुविधा, इंटरनेशनल नंबर से भी हो पाएगा यूपीआई भुगतान

यूपीआई सेवाओं की पहुंच विदेशों में भी हो गई है. भारत अपनी इस सुविधा को पूरे विश्व में फैलाना चाहता है. कई देशों में यूपीआई सर्विस (UPI Payment Service) की शुरुआत भी हो चुकी है. कुछ देशों के साथ समझौता हुआ है और कुछ देश ऐसे भी हैं जो इस सुविधा को अपने यहां लाने का इंतजार कर रहे हैं. विदेशों में बसे भारतीयों के लिए लेनदेन आसान बनाने के लिए अब आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने इस ख़ास सुविधा की शुरुआत की.

एनआरआई ग्राहक भी कर पाएंगे यूपीआई

आईसीआईसीआई बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए ये ख़ास सुविधा शुरू की है. जिसमें इंटरनेशनल नंबर के जरिये भी यूपीआई भुगतान हो पाएगा.

आसानी से होंगे सारे काम

आईसीआईसीआई बैंक के एनआरआई ग्राहक अब बिजली, पानी, रेंट जैसे भुगतान आसानी से यूपीआई के माध्यम से कर पाएंगे. ई कॉमर्स ट्रांजेक्शन और मर्चेंट भुगतान करने में भी आसानी होगी.

कैसे शुरू की ये खास सुविधा

विदेश में यूपीआई की ये खास सुविधा आईसीआईसीआई बैंक ने अपने मोबाइल बैंकिंग एप आई मोबाइल पे के माध्यम से शुरू की है. जिसका इस्तेमाल बैंक के एनआरओ और एनआरई अकाउंट कर पाएंगे. इसके पहले यूपीआई का इस्तेमाल करने के लिए आईसीआईसीआई बैंक के एनआरआई ग्राहकों को भारत का मोबाइल नंबर लिंक कराना होता था.

इन देशों में शुरू हुई यह खास सुविधा

आईसीआईसीआई बैंक की ये खास सुविधा अभी 10 देशों में शुरू की गई है. इन देशों में कतर, सऊदी, हांगकांग, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, कनाडा, यूएई, ओमान, ब्रिटेन और अमेरिका शामिल हैं.

इतना ही नहीं विदेशों में रहने वाले भारतीय चाहे तो भारत में भी इस सुविधा के माध्यम से पैसे भेज सकेंगे. आईसीआईसीआई बैंक के डिजिटल चैनल और पार्टनरशिप हेड सिद्धार्थ मिश्रा ने इस सुविधा के बारे में जानकारी जारी की.

जिनके अनुसार, एनपीसीआई के साथ इस सुविधा की शुरुआत की हैं. बैंक अपने एनआरआई ग्राहकों को कई सुविधा देने वाले हैं. पहले के जैसे अब एनआरआई को अपने भारतीय मोबाइल नंबर को यूपीआई भुगतान के लिए लिंक करने की आवश्यकता नहीं होगी.

2024-05-06T13:34:58Z dg43tfdfdgfd