IMD WEATHER ALERT: मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए लू का अलर्ट किया जारी, पढ़ें IMD का लेटेस्ट अपडेट

IMD Weather Alert: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने महाराष्ट्र के ठाणे, रायगढ़ जिले और मुंबई के कई हिस्सों में 27 से 29 अप्रैल तक लू का अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने बताया कि ठाणे, रायगढ़ और मुंबई के कई हिस्सों में एक गैर-चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है जिसके कारण तापमान में वृद्धि होगी. उन्होंने बताया कि 27 और 28 अप्रैल को तापमान काफी अधिक रहने का अनुमान है.

इन जगहों के लिए अलर्ट जारी

मुंबई और पड़ोसी क्षेत्र के लिए इस महीने जारी किया गया यह लू का दूसरा अलर्ट है. मुंबई और इसके आसपास के इलाकों में 15 और 16 अप्रैल को भीषण गर्मी थी और नवी मुंबई के कई हिस्सों में तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था. आईएमडी ने लोगों से लंबे समय तक धूप में रहने से बचने, पर्याप्त मात्रा में पानी पीने और हल्के रंग के, ढीले और सूती कपड़े पहनने साथ ही धूप में निकलते वक्त सिर ढकने का परामर्श दिया है.

आंध्र प्रदेश में भी बढ़ा तापमान

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि पूर्वी भारत के एक बड़े हिस्से में उष्ण लहर लगातार जारी है और मंगलवार को यह देश के दक्षिणी हिस्सों में भी फैल गई। ओडिशा, पश्चिम बंगाल में गंगा के किनारे वाले क्षेत्रों, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से दो से सात डिग्री सेल्सियस ऊपर रहा. आंध्र प्रदेश के अनंतपुर में पारा 43.5 डिग्री सेल्सियस, कुरनूल में 43.2 डिग्री सेल्सियस, तमिलनाडु के सेलम में 42.3 डिग्री सेल्सियस और इरोड में 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. इस महीने में उष्ण लहर का यह दूसरा दौर है.

बिहाह समेत इन जगहों के लिए पढ़ें IMD Alert

मौसम विभाग के अनुसार, 15 अप्रैल से ओडिशा में और 17 अप्रैल से पश्चिम बंगाल में गंगा के किनारे वाले क्षेत्रों में उष्ण लहर की स्थिति बनी हुई है. आईएमडी ने एक बयान में कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान पूर्वी भारत और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में भीषण उष्ण लहर चलने का पूर्वानुमान है. अगले पांच दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, ओडिशा, तमिलनाडु, बिहार, सिक्किम, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और झारखंड के कुछ हिस्सों में उष्ण लहर से भीषण उष्ण लहर चलने का अनुमान है. मौसम विभाग ने कहा कि उच्च आर्द्रता तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कर्नाटक, गोवा, केरल, असम, मेघालय, त्रिपुरा और बिहार में लोगों की परेशानी बढ़ा सकती है.

 

2024-04-24T10:49:52Z dg43tfdfdgfd