INCOME TAX RETURN 2024: इनकम टैक्स रिटर्न के लिए बेहद जरूरी है FORM 16, जानिए कब होगा जारी

इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) भरने की डेडलाइन अभी भी कुछ महीने दूर है लेकिन इसे समय से पहले भर लेना बेहतर है. किसी खास वर्ष के लिए अपना इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करने के लिए फॉर्म 16 एक अहम दस्तावेज है. 

प्रमुख रूप से सैलरी के जरिए आय कमाने वाले लोगों के लिए यह दस्तावेज़ खास महत्व रखता है क्योंकि यह पूरे साल के दौरान हुई टैक्स कटौती (TDS) का स्पष्ट विवरण दिखाता है. इसमें सैलरी, भत्ते और भत्तों सहित आपकी सभी कमाई का सारांश होता है. अगर आप प्रति वर्ष 2.5 लाख रुपये से अधिक कमाते हैं, तो आपके नियोक्ता को आपको फॉर्म 16 सौंपना चाहिए. 

फॉर्म 16 कब जारी किया जाएगा? 

फॉर्म 16 आपको आसानी से अपना आयकर रिटर्न दाखिल करने में मदद करता है. यह इस बात का प्रमाण है कि नियोक्ता (Employer) ने आपके वेतन से टीडीएस के रूप में काटे गए पैसे अधिकारियों को जमा कर दिए हैं. इसमें यह भी बताया गया है कि वित्तीय वर्ष (Financial Year) की शुरुआत में आपके निवेश के आधार पर आपके टैक्स की गणना कैसे की गई थी.

इस साल फॉर्म 16 जारी करने की आखिरी तारीख 15 जून है. अगर आपके नियोक्ता ने अप्रैल 2023 से मार्च 2024 तक टीडीएस निकाला है, तो फॉर्म 16 आपको नवीनतम तिथि 15 जून 2024 तक देना होगा. अगर आपका फॉर्म 16 खो जाता है, तो आप अपने नियोक्ता से डुप्लीकेट मांग सकते हैं. 

आयकर विभाग की ओर से लागू वित्तीय वर्ष के लिए आईटीआर दाखिल करने की कुल समय सीमा 31 जुलाई है, जब तक कि सरकार इसे बढ़ा नहीं देती. इसलिए अगर आपको 15 जून को फॉर्म 16 प्राप्त होता है तो आपको अपना टैक्स रिटर्न दाखिल करने के लिए ठीक 45 दिन मिलते हैं. 

फॉर्म 16 क्यों जरूरी?

फॉर्म 16 एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है क्योंकि:

यह प्रमाण के रूप में काम करता है कि आपके नियोक्ता ने जो टीडीएस काटा वह सरकार तक पहुंचाया.

यह इनकम टैक्स विभाग के साथ आपका आयकर रिटर्न दाखिल करने की प्रक्रिया में मदद करता है.

यह वेतन आय के प्रमाण के रूप में काम करता है.

कई बैंक और वित्तीय संस्थान लोन देने के लिए आवेदन करते समय किसी व्यक्ति की साख की जांच करने के लिए फॉर्म 16 मांग सकते हैं.

अपने फॉर्म 16 के साथ तैयार रहने से आईटीआर दाखिल करने की प्रक्रिया आसान हो सकती है और समय सीमा नजदीक आने पर आप तनाव मुक्त रह सकते हैं. 

 
ये भी पढ़ें

2024-05-05T12:13:07Z dg43tfdfdgfd